शनिवार, मई 18, 2024
होमख़ास खबरेंChandrayaan-3 मिशन हुआ सफल, प्रोपल्शन मॉड्यूल चंद्रमा को त्यागकर वापस धरती की...

Chandrayaan-3 मिशन हुआ सफल, प्रोपल्शन मॉड्यूल चंद्रमा को त्यागकर वापस धरती की कक्षा में लौटा

Date:

Related stories

ISRO का नॉटी बॉय देगा बिगड़े मौसम की सटीक जानकारी! जानें INSAT-3DS की खास डिटेल

ISRO: देश की अंतरिक्ष एजेंसी यानी भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान...

Ayodhya Ram Mandir: ISRO ने जारी की तस्वीर, देखें अंतरिक्ष से कैसी नजर आती है राम नगरी

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में सरयू तट पर स्थित राम मंदिर को लेकर इन दिनों खूब चर्चाएं हो रही हैं। दरअसल 22 जनवरी यानी कल राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा (Pran Pratishtha) का आयोजन होना है। इस खास अवसर पर राम नगरी को खूब सजाया जा रहा है।

Chandrayaan-3: देश की अंतरिक्ष एजेंसी इसरो (ISRO) ने एक बड़ी जानकारी साझा की है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन यानी इसरो ने बताया है कि चंद्रयान-3 (Chandrayaan-3) के प्रोपल्शन मॉड्यूल चंद्रमा की कक्षा को छोड़कर सफलतापूर्वक पृथ्वी की कक्षा में लौट आया है।

प्रोपल्शन मॉड्यूल धरती की कक्षा में वापस लौटा

इसरो ने जानकारी देते हुए बताया है कि एक खास प्रयोग के तहत चंद्रमा की कक्षा में चक्कर लगा रहे चंद्रयान-3 के प्रोपल्शन मॉड्यूल धरती की कक्षा में आ गया है। प्रोपल्शन मॉड्यूल को चंद्रमा के एक कक्ष से धरती के एक कक्ष में लाया गया है। चंद्रयान-3 के प्रोपल्शन मॉड्यूल की धरती की कक्षा में सफल वापसी ये बताती है कि भारत की अंतरिक्ष एजेंसी अपने मिशन को सफलतापूर्वक लॉन्च करती है। साथ ही उसके पूरा होने के बाद उसे वापस लाने की ताकत भी रखती है।

चंद्रयान-3 मिशन हुआ सफल

इसरो ने आगे जानकारी देते हुए बताया है कि चंद्रयान-3 मिशन पूरी तरह से सफल हो गया है। फिलहाल प्रोपल्शन मॉड्यूल धरती की परिक्रमा कर रहा है। ये 22 नवंबर को 1.54 लाख किलोमीटर की ऊंचाई को पार कर गया था। इसरो के मुताबिक, प्रोपल्शन मॉड्यूल की कक्षा की अवधि 13 दिनों की है।

गौरतलब है कि इसरो ने चंद्रयान-3 मिशन को 14 जुलाई 2023 को सफलतापूर्वक लॉन्च किया था। इसके बाद 23 अगस्त को चंद्रयान-3 ने चंद्रमा के दक्षिण पोल पर सफलतापूर्वक सॉफ्ट लैंडिंग की थी। इसके साथ ही भारत ऐसा करने वाला दुनिया का चौथा देश बन गया था।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories