शुक्रवार, मई 3, 2024
होमख़ास खबरेंCoronavirus: कोविड के नए वेरिएंट के आने से स्वास्थ्य विभाग सतर्क, जानें...

Coronavirus: कोविड के नए वेरिएंट के आने से स्वास्थ्य विभाग सतर्क, जानें एक्सपर्ट ने क्या कहा

Date:

Related stories

WHO: कोरोना के बाद अब आतंक मचाएगी ये महामारी, डब्ल्यूएचओ ने दी चेतावनी, कहा- ‘तैयार हो जाएं’

WHO: कोरोना महामारी के आतंक के बाद WHO ने एक बड़ी चेतावनी दी है। WHO का कहना है कि अगली महामारी और भी ज्यादा खतरनाक होगी। ऐसे में तैयार हो जाएं।

Corona Virus Cases: नहीं रुक रहा कोरोना का कहर! मरने वालों के आंकड़े कर देंगे हैरान, इन राज्यों में जारी हुआ गाइडलाइन

देश में लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामले को लेकर सरकार के द्वारा दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। इसके साथ ही मरने वाले लोगों में भी वृद्धि हुई है। कोरोना के ताजा आंकड़े चौकाने वाले हैं।

Coronavirus: भारत में कोविड के नए वेरिएंट ने सबकी चिंता बढ़ा दी है। आपको बता दें कि अधिकारिक आकड़ो के मुताबिक अभी तक कुल 21 मामले सामने आ चुके है। जिसमे सबसे ज्यादा 19 मामले गोवा में आए हैं। वहीं 1-1 मामले महाराष्ट्र और केरला में आए हैं। इस वेरिएंट का नाम JN.1 सब वेरिएंट है। हालांकि डॉक्टरों का कहना है कि इससे घबराने की जरूरत नही हैं।

नए वेरिएंट से घबराने की जरूरत नही है

बुधवार को एनडीटीवी से बात करते हुए नेशनल इंडियन मेडिकल एसोसिएशन कोविड टास्क फोर्स के सह अध्यक्ष डॉ राजदीप जयदेवन ने कहा कि लगभग 24 घंटो के अंदर कोच्चि क्षेत्र में इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारियों वाले लोगों में से 30 प्रतिशत कोविड पॉजिटिव निकले हैं। उन्होंने बताया कि कोविड आस- पास के जगहों में भी फेल गया है। उनके पड़ोसी भी कोविड पॉजिटिव निकले है।

 डब्ल्यूएचओ(WHO) के पूर्व वैज्ञानिक डॉ सौम्या स्वामीनाथन ने एनडीटीवी के साथ बातचीत के दौरान कहा कि खांसी जुखाम को सामान्य बीमारी की तरह ना लिया जाए। जिसमें दिल का दौरा, स्ट्रोक और मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है। अगर आपको ऐसे कोई लक्ष्ण दिख रहे है तो तुरंत टेस्ट करवाए। हालांकि दोनो विशेषज्ञों ने कहा कि वेरिएंट अधिक संक्रामक है लेकिन अधिक लोगों को अस्पताल में भर्ती होने की संभावना कम है।  

क्या है नए वेरिएंट के लक्ष्ण

डॉ स्वामीनाथन ने कहा नए वेरिएंट के लक्ष्ण बुखार, खांसी, तेज बुखार, महक ना आना, सांस लेने में कठिनाई, कमजोरी, थकावट, भूख ना लगना, उलटी आना अगर इनमे से कोई भी लक्ष्ण है तो तुरंत कोविड टेस्ट कराए। उन्होंने सलाह दी है कि अगर आप भीड़ भाड़ वाले इलाके में जाते है तो मास्क जरूर पहने। और अगर आप बीमार है तो घर में ही रहे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories