सोमवार, मई 6, 2024
होमख़ास खबरेंCOVID-19 New Wave: XBB 1.16 variant का बढ़ा खतरा, क्या भारत में...

COVID-19 New Wave: XBB 1.16 variant का बढ़ा खतरा, क्या भारत में आएगी कोरोना नई लहर ?

Date:

Related stories

COVID-19 के नए वैरिएंट XBB.1.16 को लेकर WHO ने दी ये सलाह, जानिए देश में इससे जुड़ी बड़ी अपडेट

देश में लगातार बढ़ रहे करोना के मामले को लेकर WHO की तरफ से एडवाइजरी जारी की गई हैं। लोगों के इसके नए वैरिएंट से बचने के लिए मास्क लगाने की सलाह दी जा रही ।

COVID-19 New Wave: भारत में कोरोना के बढ़ते मामले चिंताजनक होते जा रहे हैं। रिपोर्ट के अनुसार 140 दिनों में 1000 मामले सामने आए हैं। साथ ही कोरोना के सब वैरीअंट का बढ़ता मामला एक्सपोर्ट्स की चिंता बढ़ा रहा है। एक्सपोर्ट्स का कहना है कि, कोरोना का XBB 1.16 variant न लहर की वजह बन सकता है।

बाढ़ रहा है कोरोना की नई लहर आने का खतरा

भारत में कोरोना के बढ़ते मामलों ने नई लहर आने की संभावना बढ़ा दी है। आए दिन कोरोना के मालमे बढ़ते ही जा रहे हैं। एक्सपर्ट्स का कहना है कि, कोरोना बहुत ही खतरनाक एवं संक्रमणशील हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश और पुडुचेरी में कोरोना वायरस संक्रमण से पेशेंट्स की मौत हो रही है। ऐसे में नए मामलों का तेजी से बढ़ना चिंताजनक है।

Also Read: MP Youth Mahapanchayat में CM Shivraj ने युवाओं के लिए की बड़ी घोषणा, रोजगार के साथ -साथ मिलेंगे 8000 रुपए

XBB.1.16 वेरिएंट के लक्षण

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए इसके लिए जागरूकता जरूरी है, लापरवाही बरतने से संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है। एक्‍सपर्ट्स की माने तो कि XBB.1.16 कोरोना के वेरिएंट, XBB का सब वेरिएंट है। इसका सीधा असर रोग प्रतिरोधक क्षमता पर पड़ता है। इसमें गले में खराश, सर्दी जुकाम, दर्द और बुखार जैसे लक्षण सामने आए हैं। हालां‍कि कुछ लोगोंं में थकान, सिरदर्द, नाक बहने मांस पेशी में दर्द भी देखा गया है।

डॉक्टर ने नए वैरीअंट को कहा नया बच्चा

कोरोना के संक्रमण की शुरुआत के लिए जिम्मेदार ठहराया गए चीन में कोरोना के मामले जोर पकड़ चुके हैं। वहीं चीन से साझा की गई तस्वीरों से भारत के लोग भी घबरा रहे हैं। इसे लेकर दिल्ली एम्स के पूर्व निर्देशक डॉ रणदीप गुलेरिया ने वरिष्ठ न्यूज़ एजेंसी से बात करते हुए कहा कि “XBB.1.16 एक नया बच्चा है’। वायरस बदलता रहता है। पिछले साल कई वेरिएंट मिले हैं, जो मूल रूप से केवल ओमीक्रोन के सब-वेरिएंट ही हैं। ऐसा लगता है कि वायरस थोड़ा स्थिर हो गया है। यह पहले जैसे तीव्रता से नहीं बदल रहा है। यह धीरे-धीरे विकसित होगा, थोड़ा सा बदलेगा और नया वेरिएंट्स सामने आएंगे।”

Also Read: 12000 रुपए में कैसे खरीदें चमचमाता Honda Activa 125, 60 kmpl का माइलेज देता है ये धांसू स्कूटर

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories