Home ख़ास खबरें Delhi MCD Election: हाई कोर्ट के आदेश के बाद MCD ने किया...

Delhi MCD Election: हाई कोर्ट के आदेश के बाद MCD ने किया स्थायी समिति के नतीजों का एलान, BJP और AAP को क्या मिला?

0

Delhi MCD Election: दिल्ली एमसीडी के चुनावों को हुए लगभग 6 माह गुजर गए हैं। बीते साल दिसंबर 2022 में एमसीडी के एकीकरण के बाद चुनाव संपन्न हुए थे। इसके बाद एमसीडी स्टेंडिंग कमेटी के चुनाव 24 फरवरी को हुए थे। उसके बाद से ही स्थाई समिति के सदस्यों का चुनाव परिणाम घोषित नहीं किया गया था। मामला अदालत में जाने के कारण इतने समय तक चुनाव परिणाम लंबित बना रहा। इसके बाद हाईकोर्ट के आदेश के बाद एमसीडी की महापौर शैली ओबेरॉय ने भी परिणाम घोषित करने की मंजूरी दे दी। आखिरकार इसके 103 दिन बाद गुरुवार 8 जून 2023 को नतीजे घोषित कर दिए गए। जिसमें AAPऔर BJP के 3-3 सदस्य चुनाव में विजयी घोषित किए गए हैं।

जानें कौन-कौन हैं विजेता सदस्य

बता दें दिल्ली नगर निगम की स्टैंडिंग कमेटी के चुनाव परिणामों में आम आदमी पार्टी से मोहिनी जीनवाल, रमिंदर कौर तथा आमिल मलिक ने सदस्यता चुनाव में विजय पाई। तो वहीं दूसरी ओर भाजपा की ओर से पूर्व मेयर रह चुकी कमलजीत सहरावत, पंकज लूथरा तथा गजेंद्र दराल को विजयी होने की घोषणा की गई। बता दें 24 फरवरी को हुए स्टेंडिंग कमेटी के चुनावों में हुए हंगामे के कारण मेयर ने दोबारा चुनाव कराने की घोषणा की थी। जिसके बाद भाजपा की तरफ से दिल्ली हाईकोर्ट में मेयर के फैसले को चैलेंज किया गया था। इसके बाद हाईकोर्ट ने मेयर शैली ओबेरॉय के दोबारा चुनाव कराने के फैसले को खारिज कर दिया और चुनाव परिणामों को घोषित करने का आदेश दे दिया।

इसे भी पढ़ेंः Modi Government के 9 साल की उपलब्धियों पर Jaishankar का चीन पर तंज- ‘भारत अब झूठी बातों में नहीं फंसता’

क्या काम करती है स्टैंडिंग कमेटी

एमसीडी के अंदर सबसे शक्तिशाली संस्था स्टैंडिंग कमेटी होती है। निगम द्वारा रोजाना किए जाने वाले कामकाज का पूरा देखभाल और प्रबंधन का जिम्मा इसी समिति के जिम्मे होता है। कोई भी पॉलिसी जो तय की गई हो , उसको अंतिम रूप से एक्जीक्यूट कराने की मंजूरी इसी कमेटी की होती है। इसके साथ साथ नगर निगम जितने भी प्रोजेक्ट्स की रूपरेखा जरूरी समझता है उसकी वित्तीय मंजूरी को इसी समिति के द्वारा अंतिम मंजूरी दी जाती है।

इसे भी पढ़ेंः Amarnath Yatra 2023 पर आतंकी हमले का खुफिया अलर्ट जारी, एजेंसियों ने ISI के इस प्लान को किया डिकोड

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version