Home ख़ास खबरें अमेरिका के पास Pacific Ocean में 7.7 तीव्रता का Earthquake, इन 3...

अमेरिका के पास Pacific Ocean में 7.7 तीव्रता का Earthquake, इन 3 देशों के लिए जारी हुआ सुनामी अलर्ट

0

Earthquake in Pacific Ocean: प्रशांत महासागर आज भूकंप के तेज झटकों से हिल गया। इन झटकों की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 7.7 आंकी गई। भूकंप की तीव्रता को देखते हुए भारी नुकसान की आशंका जताई जा रही है। स्थिति की गंभीरता को देखते हुए फिजी, वानुआत तथा न्यूकैलेडोनिया जैसे प्रशांत महासागरीय देशों को सुनामी अलर्ट जारी कर दिए गए हैं। इससे अमेरिका के आस-पास के इलाकों में सुनामी का खतरा बढ़ गया है। यूएस ज्योलॉजिकल सर्वे की तरफ से किए गए विश्लेषण के मुताबिक यह भूकंप 10 किमी की गहराई में आया है।

वानुआत के मौसम विभाग का अलर्ट

अमेरिका के पड़ोसी द्वीपीय देश वानुआत के मौसम विज्ञान और भू-खतरे विभाग के द्वारा भूकंप के तुरंत बाद नागरिकों के लिए एक चेतावनी जा कर दी गई। इसके मुताबिक 7.7 की इस तीव्रता के भूकंप में विनाशकारी सुनामी पैदा करने की संभावना सबसे अधिक प्रबल होती है। जो कुछ ही मिनटों में एपीसेंटर से पास तथा दूर के तटों पर हमला कर सकती है। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन ऑफिस नागरिकों को सलाह देता है कि इस चेतावनी के मिलते ही तत्काल सुरक्षा उपाय कर तटीय इलाकों को खाली कर ऊंचे सुरक्षित स्थानों की तरफ निकल जाएं।

इसे भी पढ़ेंःPM Modi G-7 का बनेंगे हिस्सा , जानें तीन देशों की यात्रा क्यों है खास?

ग्वाटेमाला में भी महसूस किए भूकंप के झटके

प्राप्त जानकारी के मुताबिक मध्य अमेरिकी देश ग्वाटेमाला 7.7 के इस भूकंप से पहले बुधवार 17 मई की देर रात भी तेज झटकों को महसूस किया गया था। इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.4 आंकी गई थी। यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक बुधवार का भूकंप का केंद्र ग्वाटेमाला की राजधानी कैनिला से 120 मील उत्तर में रिकार्ड किया गया। यह जमीन से 158 मील की गहराई में था। हालांकि बुधवार के इस भूकंप से अब तक किसी भी तरह के जान-माल के नुकसान की सूचना अबतक निकल कर नहीं आई है।

इसे भी पढ़ेंः Assembly Election 2023: कर्नाटक हार ने किया भाजपा को बेचैन, चार राज्यों में बनाएगी…

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version