गुरूवार, मई 16, 2024
होमदेश & राज्यराजस्थानRajasthan Assembly Election 2023: करौली के इन बूथों पर वोट प्रतिशत बढ़ाने...

Rajasthan Assembly Election 2023: करौली के इन बूथों पर वोट प्रतिशत बढ़ाने के लिए EC ने उठाया ये कदम, जानें विस्तार से

Date:

Related stories

Rajasthan Assembly Election 2023: राजस्थान विधानसभा चुनाव के मद्देनजर करौली जिले में मतदान को बढ़ावा देने के लिए इलेक्शन कमीशन द्वारा जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। विभिन्न तरह के कार्यक्रमों का आयोजन कर वोटिंग के प्रति मतदाताओं को जागरुक किया जा रहा है। इसके लिए स्वीप गतिविधियों का सहारा लिया जा रहा है, ताकि मतदान केन्द्र पर वोटरों की संख्या में इजाफा हो सके। इसी क्रम में जिला निर्वाचन अधिकारी अंकित कुमार सिंह ने पिछले चुनाव में जिन बूथों पर वोटिंग की प्रतिशत कम थी, खास करके उन वोटिंग सेंटर पर कार्मिकों को सम्मानित करने की नई पहल की है। इसके तहत इस बार की विधानसभा चुनाव में इन बूथों पर मतदान प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद जगी है।

मतदाता जागरुकता अभियान के लिए BAG ग्रुप गठित

आपको बता दें कि विधानसभा क्षेत्र में जिन मतदान केन्द्रों का वोटिंग प्रतिशत पिछले चुनाव की तुलना में बढ़ेगा, उनमें से उच्च स्तर के तीन-तीन वोटिंग सेंटरों को सम्मानित की जाने की तैयारी है। जानकारी हो कि चुनाव आयोग द्वारा जिले में मतदाता जागरूकता के लिए बूथ एवेयरनेस ग्रुप (BAG) का गठन किया गया है। इनमें बीएलओ, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आशा सहयोगिनी, विकास अधिकारी आदि बूथ लेबल अधिकारी-कर्मचारी शामिल हैं। बताया गया है कि बीएजी ग्रुप के द्वारा मतदाताओं को वोट के प्रति जागरुक किया जाता है। वोटरों को मतदान से लोकतंत्र की बढ़ने वाली खूबसूरती से अवगत कराया जा रहा है। जिन तीन-तीन बूथों पर मतदान प्रतिशत बढ़ेगा, वहां के इन अधिकारी-कर्मचारियों को चुनाव आयोग द्वारा सम्मानित किया जाएगा।

वोटिंग प्रतिशत बढ़ने पर कार्मिकों को मिलेगा सम्मान

मालूम हो कि पिछले चुनाव में कुछ वोटिंग सेंटर ऐसे रहे थे, जहां पर मतदान का प्रतिशत संतोषजनक नहीं रहा था। इसी वजह से जिला निर्वाचन अधिकारी की ओर से इस बार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर स्वीप गतिविधियां के जरिए मतदाताओं में वोटिंग के प्रति जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है। वहीं, मतदान आंकड़े को बढ़ाने के लिए इलेक्शन कमीशन ने कार्मिकों को सम्मान देने की नव पहल की है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Rupesh Ranjan
Rupesh Ranjanhttp://www.dnpindiahindi.in
Rupesh Ranjan is an Indian journalist. These days he is working as a Independent journalist. He has worked as a sub-editor in News Nation. Apart from this, he has experience of working in many national news channels.

Latest stories