बुधवार, मई 1, 2024
होमदेश & राज्यचीन में फैल रही रहस्यमयी बीमारी से बढ़ा खतरा! जानिए Mystery Pneumonia...

चीन में फैल रही रहस्यमयी बीमारी से बढ़ा खतरा! जानिए Mystery Pneumonia से निपटने के लिए कितना तैयार है राजस्थान का अस्पताल?

Date:

Related stories

Autism: लड़के ही नहीं लड़कियां भी हो सकती है पीड़ित, इन लक्षणों पर हमेशा करें गौर और रहें सावधान

Autism: ऑटिज्म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर एक विकास डिसेबिलिटी है जिससे...

Rajasthan News: देश के ज्यादातर हिस्सों में अक्टूबर से फरवरी तक के पांच महीने ठंड के माने जाते हैं। इन दिनों कई राज्यों में अचानक से मौसम में बदलाव आया है। जिसके कारण भीनी भीनी ठंड का एहसास होने लगा है। ऐसे में इस मौसम में श्वसन संक्रमण सहित कई बीमारियों का जोखिम सबसे ज्यादा होता है। इन मौसम में कई प्रकार के बैक्टीरिया और वायरस बढ़ने लगते हैं। इसको लेकर लोगों को विशेष सावधानी बरतते रहने की आवश्यकता होती है। इसी बीच भारत के पड़ोसी मुल्क चीन से एक और डराने वाले वायरस की खबर सामने आ रही है, जो सर्दी के मौसम में खतरनाक साबित हो सकता है।

चीन में फैली रहस्यमयी बीमारी को लेकर भारत में दिशानिर्देश जारी

मालूम हो कि चीन में छोटे बच्चों में सांस से संबंधित बीमारी और निमोनिया के मामले बढ़ रहे हैं। इस पर डब्ल्यूएचओ ने भी सभी देशों को चेतावनी जारी किया है। इधर केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी सभी राज्यों को निगरानी बढ़ाने के दिशानिर्देश दिए हैं। दरअसल चीनी मीडिया के अनुसार चीन के उत्तर पूर्वी इलाके में स्थित लियाओनिंग प्रांत के बच्चे तेजी से इस वायरस के चपेट में संक्रमित हो रहे हैं। इस बीमारी के दौरान बच्चों में खांसी और जुकाम, फेफड़ों में जलन, तेज बुखार जैसे लक्षण देखने को मिले हैं। फिलहाल इसे रहस्यमयी निमोनिया (Mystery Pneumonia) के तौर पर पहचाना गया है।

चीन में फैल रही बीमारी को लेकर राजस्थान सरकार अलर्ट

बहरहाल, केंद्र सरकार ने ऐसी बीमारियों से निपटने के लिए तैयारियों की समीक्षा शुरू कर दी है। स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से राज्यों में सर्विलांस बढ़ाने के दिशानिर्देश दिए गए हैं। जानकारी हो कि भारत के किसी भी राज्य में अभी तक इस तरह का कोई मामला नहीं सामने आया है। वहीं, चीन में बच्चों में Mystery Pneumonia के मामले बढ़ने पर केंद्र सरकार के दिशा-निर्देश के बाद राजस्थान सरकार भी सतर्क और सजग दिख रही हैं। राजस्थान चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने प्रदेश की सभी हॉस्पिटल, मेडिकल कॉलेजों में पर्याप्त ऑक्सीजन, दवाईयां और बेड की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं। बताया गया है कि तैयारियों की समीक्षा के मद्देनजर चिकित्सा एसीएस शुभ्रा सिंह ने 28 नवंबर को वीसी बुलाई है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Rupesh Ranjan
Rupesh Ranjanhttp://www.dnpindiahindi.in
Rupesh Ranjan is an Indian journalist. These days he is working as a Independent journalist. He has worked as a sub-editor in News Nation. Apart from this, he has experience of working in many national news channels.

Latest stories