शनिवार, अप्रैल 20, 2024
होमख़ास खबरेंRajasthan Election 2023 से पहले कर्मचारियों पर Gehlot सरकार का बड़ा दांव,...

Rajasthan Election 2023 से पहले कर्मचारियों पर Gehlot सरकार का बड़ा दांव, एडवांस सैलरी देने वाला बना पहला राज्य

Date:

Related stories

गहलोत ने इशारों में खुद को बताया CM पद का दावेदार, क्या पायलट खेमा को फिर लगेगा झटका, कांग्रेस के सामने बड़ी चुनौती

Rajasthan Assembly Election 2023: राजस्थान की सियासत में एक बार फिर बयानबाजी का दौर जारी है। इसको लेकर कहा जा रहा है कि बयानबाजी का क्रम चुनाव तक बना रहेगा और आरोप-प्रत्यारोप का दौर भी जारी रहेगा। इसी कड़ी में सूबे के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने एक बयान से सियायसी सरगर्मी बढ़ा दी है। उन्होंने इशारों-इशारों में ही खुद को मुख्यमंत्री पद का दावेदार घोषित कर दिया है।

Rajasthan Election 2023: राजस्थान में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। ऐसे में चुनाव से पहले सरकारी कर्मचारियों को लुभाने के लिए गहलोत सरकार ने अब तक का सबसे बड़ा दांव चल शानदार तोहफा दे दिया है। गहलोत सरकार ने घोषणा करते हुए कहा है कि अब राज्य के कर्मचारी एडवांस सैलरी उठा सकेंगे। ऐसा करने वाला राजस्थान अब देश का पहला राज्य होगा। 1 जून 2023 से राज्य के सभी कर्मचारियों के लिए लागू मानी जाएगी। इस आदेश के तहत कर्मचारी अपनी तनख्वाह का आधा हिस्सा एडवांस ले सकेंगे। जो ब्याजमुक्त होगी

जानें कैसी है योजना

बता दें गहलोत सरकार के आदेशानुसार कोई भी राज्य कर्मचारी 1 जून 2023 के बाद से अपनी तनख्वाह का आधा हिस्सा जरूरत पड़ने पर एडवांस उठा सकता है। योजना के मुताबिक वह कर्मचारी एक बार में अधिकतम 20 हजार रुपए ही भुगतान ले सकेगा। गहलोत सरकार की यह योजना गेम चेंजर मानी जा रही है। जो सरकारी कर्मचारियों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। घोषणा के मुताबिक यह व्यवस्था एक इंटीग्रेटेड फाइनेंशियल मैनेजमेंट सिस्टम 3.0 (IFMS) के माध्यम से मैनेज की जाएगी। जो अन्य फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन तथा सेवा प्रदाताओं के लिए भी उपलब्ध होगी।

इसे भी पढ़ेंः LPG Cylender Price: LPG गैस के दामों में हुई भारी कटौती, चेक करें आपको अब कितने चुकाने होंगे पैसे?

छोटे कर्मियों के लिए होगी बड़ा वरदान

इस घोषणा के बाद ऐसे छोटे कर्मचारी जिनकी सैलरी कम है । जिन्हें अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अलग से पैसा ब्याज पर उठाना पड़ता है। सबसे अधिक फायदा होगा। उनके लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इसके मुताबिक कोई कर्मचारी महीने की 21 तारीख से पहले एडवांस सैलरी उठाता है। तब यह उसकी महीने की सैलरी भुगतान में से रिकवर कर ली जाएगी। सबसे बड़ी बात यही है कि इस पर कोई ब्याज नही चुकाना पड़ेगा। सेवा प्रदाता केवल ट्रांजेक्शन चार्ज वसूलेगी।

इसे भी पढ़ेंः General Election 2024: 12 जून को CM Nitish करेंगे विपक्ष का पटना में ऐतिहासिक जुटान, इन मुद्दों को लेकर बनेगी खास रणनीति

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories