Home ख़ास खबरें Hydrogen Train India: क्या ‘वंदे भारत’ के बाद रेल की पटरियों पर...

Hydrogen Train India: क्या ‘वंदे भारत’ के बाद रेल की पटरियों पर दौड़ेंगी हाइड्रोजन ट्रेनें? जानें खासियत

Hydrogen Train India: भारतीय रेलवे अब रेल की पटरियों पर हाइड्रोजन रेल को दौड़ाने की तैयारी में है। इसके तहत देश की पहली हाइड्रोजन ट्रेन हरियाणा के जिंद और सोनीपत के बीच दौड़ती नजर आएगी।

0
81
Hydrogen Train India
Hydrogen Train India

Hydrogen Train India: देश के विभिन्न हिस्सों में रेल लाइन का विस्तार तेजी से हो रहा है। इसके तहत जगह-जगह पर वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई जा रही है। भारतीय रेलवे की कोशिश है कि रेल लाइन को पुराने ट्रेंड से हटकर आधुनिक बनाया जाए और तेज रफ्तार वाली आधुनिक ट्रेनें संचालित की जाएं। खबर है कि अब रेलवे पटरियों पर हाइड्रोजन-ईंधन वाली ट्रेनों को दौड़ाने की तैयारी में है। इसके तहत देश की पहली हाइड्रोजन ट्रेन को जिंद और सोनीपत के बीच चलाने की तैयारी की जा रही है और कयास लगाए जा रहे हैं कि वर्ष 2024 में इस आधुनिक ट्रेन को झंडी दिखाई जा सकती है। इस संबंध में एच2बी2 इलेक्ट्रोलिसिस टेक्नोलॉजीज और जीआर प्रमोटर ग्रुप के संयुक्त उद्यम ग्रीनएच इलेक्ट्रोलिसिस की ओर से जानकारी दी गई है कि हरियाणा के जिंद में हाइड्रोजन उत्पादन और ईंधन भरने वाला स्टेशन बनाया जाएगा। इस निर्माण कार्य के लिए मेधा सर्वो ड्राइव्स नामक कंपनी से करार भी किया गया है। दावा किया जा रहा है कि इस हाइड्रोजन स्टेशन के निर्माण के साथ ही देश की पहली हाइड्रोजन ईंधन वाली ट्रेन हरियाणा के जिंद और सोनीपत के बीच दौड़ती नजर आएगी।

हाइड्रोजन ट्रेन

हाइड्रोजन ट्रेन को परिवहन का नया माध्यम बनाने की तैयारी चल रही है। बता दें कि ये ट्रेन डीजल के बजाय हाइड्रोजन फ्यूल से चलती हैं। इनके संचालन से कार्बन डाइऑक्साइड, नाइट्रोजन या पर्टिकुलेट मैटर जैसे हानिकारक कण नहीं निकलते हैं। वहीं इन ट्रेनों को संचालित कर हाइड्रोजन फ्यूल सेल्स की मदद से हाइड्रोजन और ऑक्सीजन को बदलकर बिजली भी पैदा की जाती है। हालाकि ये आधुनिक ट्रेन अन्य ट्रेनों की तुलना में महंगी साबित हो सकेंगी।

हाइड्रोजन ट्रेन की खासियत

भारतीय रेलवे अब नई पहल के तहत हाइड्रोजन ट्रेन को संचालित करने की तैयारी में है। ऐसे में हम आपको बताते हैं कि इस ट्रेन की खासियत क्या है। बता दें कि 4 कोच वाली ये आधुनिक ट्रेन बिना धुआं छोड़े दौड़ेगी जिससे प्रदूषण पर नियंत्रण मिल सकेगा। वहीं इससे कनेक्टिविटी और बेहतर होती नजर आएगी। हाइड्रोजन ट्रेन की सबसे बड़ी खासियत है इसकी रफ्तार जो कि 140 किमी/घंटे बताई जा रही है। इसके साथ ही इसमें फ्यूल के रुप में हाइड्रोजन का इस्तेमाल किया जाएगा जो कि पर्यावरण के लिए फायदेमंद होगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।