रविवार, जुलाई 14, 2024
होमख़ास खबरेंICC T20 World Cup 2024 IND vs SA Final: क्या आज का...

ICC T20 World Cup 2024 IND vs SA Final: क्या आज का मैच जीतकर Rahul Dravid को ग्रैंड फेयरवेल दे पाएगी Team India? फैंस ने लिखें भावुक पत्र

Date:

Related stories

Rohit Sharma Viral Video: T20 विश्व कप जीतने के बाद कप्तान के स्वागत में बिछी पलकें, देखें बचपन के दोस्तों का खास अंदाज

Rohit Sharma Viral Video: भारतीय क्रिकेट टीम टी20 विश्व कप फाइनल जीतने के बाद, बीते कल यानी 4 जुलाई को बाराबाडोस से दिल्ली पहुंची। इस दौरान टीम के सभी खिलाड़ियों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से भी मुलाकात की।

T20 World Cup Victory Parade: वानखेड़े में Bumrah की तारीफ में कसीदे गढ़ते हुए ये क्या बोल गए Virat? यहां जानें डिटेल

T20 World Cup Victory Parade: मुंबई में स्थित वानखेड़े स्टेडियम आज खूब चर्चाओं में है। दरअसल भारतीय क्रिकेट टीम द्वारा आज टी20 विश्व कप 2024 फाइनल जीतने के बाद मरीन ड्राइव से वानखेड़े तक विक्ट्री परेड (T20 World Cup Victory Parade) निकाला गया है।

ICC T20 World Cup 2024 IND vs SA Final: भारतीय टीम जहाँ एक तरफ साउथ अफ्रीका से पहली बार ICC T20 World Cup 2024 के फाइनल में भिड़ेगी तो वहीं Rahul Dravid आज आखिरी बार टीम के साथ टीम के हेड कोच के तौर पर दिखेंगे। ऐसे में भारतीय टीम अपने हेड कोच को टी-20 वर्ल्डकप की ट्रॉफी देकर विदा करना चाहेगी। इसके साथ हीं टीम अपने 13 साल के ICC ट्रॉफी का सूखा खत्म कर इतिहास रचना चाहेगी।

Rahul के हेड कोच रहते तीन बार फाइनल में पहुँची Team India

ICC T20 World Cup 2024 IND vs SA Final: बता दें, Rahul Dravid भारतीय टीम के हेड कोच के तौर पर लगभग तीन साल से इस पद पर हैं। उन्होंने इस दौरान टीम को तीन बार फाइनल में भी पहुँचवाया, लेकिन दुर्भाग्यवश टीम एक भी ट्रॉफी अपने नाम नहीं कर सकी। ऐसे में इस बार जब टीम ग्राउंड पर उतरेगी तो राहुल द्रविड़ के लिए एक ग्रैंड फेवरवेल गिफ्ट दिमाग में होगा।

इसके अलावा जब राहुल द्रविड़ भारतीय टीम के कप्तान थे तब वेस्ट इंडीज में मैच खेलना उनके लिए काफी मुश्किल भरा रहा था। जिसके बाद द्रविड़ ने टीम की कप्तानी छोड़ दी थी औऱ कहा था कि वह अपनी बल्लेबाजी पर फोकस करना चाहतें हैं। लेकिन इस बार वह अपनी य़ात्रा अधूरे में नहीं छोड़ना चाहेंगे औऱ ट्रॉफी के साथ भारत आना चाहेंगे।

खिलाड़ी के तौर पर ‘दिवार’ थे Rahul Dravid

बता दें, Rahul Dravid हेड कोच बनने से पहले भारतीय टीम में 2000 से 2007 के बीच में की दफा कप्तान के तौर पर अहम भूमिका निभाई है। उन्होंने अपनी कप्तानी में भारत को 48% मैच जिताए हैं। बता दें, वह भारतीय टीम में ओपनिंग के तौर पर एक दिवार की तरह थे, जिन्हें आउट करने में गेंदबाजों के पसीने छुट जाते थे। इसीलिए, आज भी कोच द्रविड़ को ‘द वॉल’ कहा जाता है। उनके बल्लेबाजी के टाइम सभी को भरोसा रहता था कि वह हैं तो भारत को मैच जीतना हीं है, इस कारण उन्हें ‘Mr Dependable’ भी कहा जाता है।

Rahul Dravid के लिए आए फैंस के भावुक पत्र

बता दें, Rahul David ने खिलाड़ी के तौर पर से लेकर कप्तान और कोच के रुप में भी भारतीय टीम को जो योगदान दिया है, उसको भुलाया नहीं जा सकता। इसीलिए उनके आज भी कई फैंस उनसे काफी प्य़ार जताते हैं।

2021 में एक फैन ने द्रविड़ के लिए एक पत्र में लिखा था, “प्रिय राहुल द्रविड, आपको मुस्कुराते हुए देखे काफी समय हो गया है। हमें वो अभी भी याद है जब आप मध्यक्रम में तेज गेंदबाजी आक्रमण के सामने शक्तिशाली प्रहार करते थे। जब आप ने संन्यास लिया तो ऐसा लगने लगा कि भारतीय टीम का बल्लेबाजी मध्यक्रम अब कभी आपके जैसा नहीं हो पाएगा।” वहीं एक दूसरे फैन ने नोट में लिखा, “मुझे ख़ुशी है कि मैं आपके युग का साक्षी रहा हूं और मुझे गहरा दुःख है कि मेरे बच्चे ऐसा नहीं देख पाएंगे।”

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Latest stories