शनिवार, मई 18, 2024
होमदेश & राज्यदिल्लीDelhi Pollution: दिल्ली पर प्रदूषण की तगड़ी मार, दो दिन के लिए...

Delhi Pollution: दिल्ली पर प्रदूषण की तगड़ी मार, दो दिन के लिए राजधानी में सभी प्राइमरी स्कूल बंद

Date:

Related stories

Punjab News: Arvind Kejriwal को मिली जमानत के बाद CM Mann की प्रतिक्रिया, बोले-‘लोकतंत्र को बचाने की लड़ाई…’

Punjab News: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान अक्सर सुर्खियों में बने रहते हैं। इन सुर्खियों में बने रहने की वजह कभी उनके द्वारा जनता के लिए लाई गई योजनाएं रहती हैं तो कभी उनके बयान।

Arvind Kejriwal की AAP विधायकों के साथ बैठक, चुनावी तैयारियों को लेकर मिले कई अहम अपडेट; जानें डिटेल

Arvind Kejriwal: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अंतरिम जमानत मिलने के बाद लगातार सक्रिय नजर आ रहे हैं। उन्होंने बीते दिन दिल्ली के कुछ इलाको में रोड शो किया था जिसमे व्यापक जनसमर्थन देखने को मिला था।

अंतरिम जमानत मिलने के बाद CP पहुंचे Arvind Kejriwal, पत्नी सुनिता व CM Mann के साथ हनुमान मंदिर में टेका माथा; देखें वीडियो

Arvind Kejriwal: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को बीते दिन सुप्रीम कोर्ट ने बड़ी राहत दी। सुप्रीम कोर्ट की ओर से शराब नीति मामले में सीएम केजरीवाल को 1 जून तक के लिए अंतरिम जमानत दी गई जिसके बाद आज वो दिल्ली के कनॉट प्लेस में स्थित हनुमान मंदिर पहुंचे।

Delhi Pollution: दिल्ली में हवा की क्वालिटी लगातार गिर रही है। राजधानी के अलावा नोएडा और ग्रेटर नोएडा में हवा की क्वालिटी बेहद खराब कैटेगरी में दर्ज की गई। सीएक्यूएम की बैठक के बाद राजधानी में GRAP-3 को लागू करने का निर्णय लिया गया है। मालूम हो कि ग्रैप-3 नॉर्म्स लागू होने के साथ सभी गैर-आवश्यक निर्माण और तोड़फोड़ के कार्यों पर पाबंध है। न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, गुरुवार शाम 5 बजे दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 402 था। जो आगे भी इसके बढ़ने का अनुमान है। इस तरह राजधानी की हवा का स्तर बीते तीन साल बाद अक्टूबर में सबसे खराब कैटेगरी में दर्ज किया गया। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने मीडिया से बातचीत कर बताया है कि, ”अगले 15 दिन प्रदेश के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। सरकार प्रदूषण नियंत्रण को लेकर तमाम एक्शन ले रही है।” वहीं, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राजधानी के सभी सरकारी और गैर-सरकारी प्राइमरी स्कूल को अगले 2 दिनों तक बंद रखने का आदेश दिया है।

दिल्ली में प्राइमरी के सभी स्कूल दो दिन बंद

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने X पर पोस्ट साझा कर जानकारी दी है कि राजधानी में पॉल्यूशन का स्तर बढ़ गया है। जिसे देखते हुए दिल्ली में सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल प्राइमरी अगले दो दिनों तक बंद रहेंगे। CM ने लिखा है कि, ”बढ़ते प्रदूषण स्तर को देखते हुए दिल्ली के सभी सरकारी और निजी प्राथमिक विद्यालय अगले 2 दिनों तक बंद रहेंगे।” जानकारी हो कि दिल्ली का वायु गुणवत्ता को देखते हुए केन्द्र के प्रदूषण नियंत्रण पैनल ने गुरुवार को Delhi-NCR में गैर-जरूरी निर्माण कार्य और राजधानी में डीजल से चलने वाले ट्रकों के प्रवेश पर रोक लगा दी है। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो प्रदूषण से निपटने के लिए CAQM ने एक बैठक की है। बैठक में प्रतिकूल मौसम और जलवायु परिस्थितियों के कारण प्रदूषण के स्तर में और इजाफा होने की आशंका जताई गई है मीटिंग दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता की स्थिति की समीक्षा पर अधारित रहा। बैठक में प्रतिकूल मौसम और जलवायु परिस्थितियों के कारण प्रदूषण के स्तर में और इजाफा होने की आशंका जताई गई है।

बढ़ते पॉल्यूशन को लेकर वैज्ञानिकों ने जताई चिंता

मालूम हो कि वैज्ञानिकों ने बढ़ते पॉल्यूशन को लेकर चिंता जताई है। कम बारिश होना प्रदूषण बढ़ने की बड़ी वजह बताई जा रही है। पड़ोसी प्रदेशों में पराली जलाने को भी दिल्ली के पॉल्यूशन बढ़ने में सहायक माना जाता रहा है। हरियाणा, पंजाब समेत देश के उत्तरी हिस्सों में पराली जलाने की क्रिया अभी भी खत्म नहीं हुई है। इसके कारण दिल्ली, नोएडा, गुरुग्राम और आस-पास के इलाकों में सर्दी बढ़ने के साथ ही गुरुवार को अब धुंध भी बढ़ गई है। इससे सुबह में टहलने वाले या काम पर निकलने वालों को दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले तीन चार दिनों तक यही स्थिति बनी रहेगी। हालांकि हवा के रुख बदलने के बाद धुंध में थोड़ी कमी आने की उम्मीद जताई गई है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Rupesh Ranjan
Rupesh Ranjanhttp://www.dnpindiahindi.in
Rupesh Ranjan is an Indian journalist. These days he is working as a Independent journalist. He has worked as a sub-editor in News Nation. Apart from this, he has experience of working in many national news channels.

Latest stories