शुक्रवार, अप्रैल 26, 2024
होमख़ास खबरें‘मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना’ का शुभारंभ, CM Shivraj ने महिलाओं से कही...

‘मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना’ का शुभारंभ, CM Shivraj ने महिलाओं से कही ये बात

Date:

Related stories

CM Shivraj: मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार आज 25 मार्च 2023 से ‘लाड़ली बहना योजना’ की शुरुआत करने जा रही है। एमपी चुनावों से ठीक 8 महीने पहले अपनी इस महत्वाकांक्षी योजना की शुरुआत करते हुए सीएम शिवराज ने इस योजना को मातृशक्ति की सेवा  का आरंभ बताते हुए कहा कि महिला सशक्तिकरण के लिए आज से ‘मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना’ के लिए आवेदन लेने का श्रीगणेश किया जाएगा।

जाने सीएम शिवराज ने क्या कहा

आज 25 मार्च 2023 को एमपी के सीएम शिवराज ने ‘मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना’ का शुभारंभ करते हुए कहा कि महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए लागू की जा रही सरकार की यह योजना कोई साधारण काम नहीं है बल्कि महिलाओं की जिंदगी बदलने के तौर पर एक मिशन है। इससे सभी अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों को इसके क्रियान्वयन के लिए मिशन मोड में जुटना होगा। उनको अपनी अंतर्रात्मा के साथ इस काम को सफल बनाना होगा। यदि बिना किसी कठिनाई के योग्य महिलाओं के आवेदन प्राप्त हो गए तो समझ लें कि हमारी कोशिश सफल हो गई। गांव-गांव और वार्डों तक पहुंचाने की समुचित व्यवस्था शिविर लगाकर करना होगा।

इसे भी पढ़ें: Shivraj Government की ‘लाडली बहन योजना’ पर कांग्रेस का आरोप- नकल में अक्ल नहीं लगाई

E-KYC में यदि किसी ने पैसे मांगे तो होगी FIR

सीएम शिवराज ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि यदि कोई भी व्यक्ति आवेदन की ई-केवाईसी करने के पैसे मांगता है तो तत्काल उसके खिलाफ एफआईआर कर कड़ी कार्रवाई की जाए। राज्य सरकार खुद ही ई-केवाईसी के लिए खर्च को वहन कर रही है। ई-केवाईसी केंद्रों पर साफ शब्दों में निःशुल्क आवेदन लिख दिया जाए। इन सभी आवेदनों की मॉनीटरिंग स्वंय मेरे सीएम कार्यालय से करने की व्यवस्था की गई है। सीएम कार्यालय से एक हेल्पलाइन नंबर जारी कर दिया जाएगा। जिस पर तुरंत समस्या के समाधान के लिए संपर्क कर सकेंगे।

जानें कब से कब तक होंगे आवेदन

योजना का प्रजेंटेशन देते हुए बताया गया कि आज 25 मार्च 2023 से आवेदन प्राप्त करना शुरु हो जाएंगे। आवेदन भरने की अंतिम तारीख 30 अप्रैल तक है। अंतिम सूची को 1 मई 2023 को जारी कर दिया जाएगा। किसी भी तरह की आपत्तियों को 15 मई 2023 तक प्राप्त किया जाएगा, जिनकी निस्तारण 30 मई 2023 तक कर दिया जाएगा। इसके बाद 10 जून को योग्य लाभार्थियों के खाते में राशि जमा कर दी जाएगी। जो हर महीने की 10 तारीख को जमा कर दी जाया करेगी।

इसे भी पढ़ें: MP Politics: इस कार्यक्रम के जरिए लोगों तक पहुंचेगी Shivraj सरकार, मंत्रियों को अपने क्षेत्र

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories