रविवार, जुलाई 21, 2024
होमख़ास खबरेंG20 Summit 2023: G20 समिट के पहले दिन कई बड़ी घोषणाएं, 'नई...

G20 Summit 2023: G20 समिट के पहले दिन कई बड़ी घोषणाएं, ‘नई दिल्ली घोषणापत्र’ को जारी करने पर बनी सहमति

Date:

Related stories

G20 Summit 2023 Live Updates: दुनिया की 20 बड़ी अर्थव्यवस्था वाले देशों के समूह G20 का आज दिल्ली में सम्मेलन हो रहा है। भारत की अध्यक्षता में G20 सम्मेलन का जो आयोजन दुनिया देख रही है, उससे पूरे विश्व में भारत का रुतबा विश्व-गुरु के तौर पर बढ़ा है। भारत ने जी20 सम्मेलन के जरिये पूरी दुनिया को एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य के वसुधैव कुटुम्बकम् का वो मंत्र दिया है, जिसका विश्व की महाशक्तियां दिल खोलकर स्वागत कर रही हैं।

दिल्ली में अगले दो दिनों तक दुनिया के सुपर पावर महामंथन करेंगे। यह सम्मेलन दिल्ली के प्रगति मैदान में स्थित भारत मंडपम में आयोजित किया जा रहा है। दुनिया के सबसे बड़े और एडवांस कंवेशन सेंटर में से एक भारत मंडपम को जी20 के लिहाज से खास तरीके से तैयार किया गया है, जहां भारत की संस्कृति और विरासत के अलावा आधुनिक भारत की झलक भी देखने को मिल रही है।

दुनिया के सबसे बड़े मंचों में से एक जी20 समिट में दुनिया की कई महाशक्तियों भारत में मौजूद हैं। इनमें से एक हैं अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, जिन्होंने दिल्ली पहुंचते ही बीते दिनों PM Modi के साथ द्विपक्षीय बातचीत की थी। बाइडेन और मोदी की मुलाकात के दौरान जबरदस्त कैमिस्ट्री देखने को मिली, जिसने चीन को बेचैन कर दिया है। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग दिल्ली नहीं आए हैं लेकिन मोदी-बाइडेन की द्विपक्षीय बैठक पर जिनपिंग की भी नजर थी।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories