शुक्रवार, मई 17, 2024
होमख़ास खबरेंIndia vs Bharat: इंडिया नाम पर दावा कर सकता है पाकिस्तान, जानें...

India vs Bharat: इंडिया नाम पर दावा कर सकता है पाकिस्तान, जानें कितना पुराना है ये मसला

Date:

Related stories

India Vs Bharat: अब G20 Summit में बदला देश का नाम, PM Modi के सामने रखी कंट्री प्लेट पर ‘इंडिया’ की जगह लिखा ‘भारत’

India Vs Bharat: देश में भारत बना इंडिया को लेकर बहस तेज हो चली है। विपक्षी पार्टियों का आरोप है कि केंद्र सरकार संविधान से छेड़छाड़ कर रही है।

India Vs Bharat: देश का नाम बदलने के मामले पर संयुक्त राष्ट्र का बड़ा बयान, कहा-‘…हम आवेदन पर करेंगे विचार’

India Vs Bharat: देश के नाम को बदलने वाला विवाद अब विदेश तक पहुंच चुका है। इस विवाद को लेकर अब संयुक्त राष्ट्र ने अपना बयान दिया है।

India Vs Bharat: देश के नाम को लेकर छिड़ी बहस के बीच राहुल गांधी ने कहा- सभी नामों का मतलब है मोहब्बत

India Vs Bharat: भारत और इंडिया को लेकर सियासी संग्राम लगातार बढ़ता नजर आ रहा है। इसको लेकर विपक्ष से लेकर सत्ता पक्ष तक के अपने-अपने तर्क हैं और लोग अपनी सहूलियत के हिसाब से इस नामकरण वाली खबर को देख रहे हैं। इसी बीच अब राहुल गांधी ने अपने यूट्यूब पर एक शॉर्ट शेयर किया है।

India vs Bharat: देश की राजधानी दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन को तैयारियां जोरों पर हैं। ऐसे में एक नया विवाद सामने आया है। दरअसल दिल्ली में आयोजित होने वाले 9 और 10 सितंबर को होने वाली बैठक से पहले राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की तरफ से विदेशी मेहमानों को निमंत्रण पत्र भेजा गया। इस निमंत्रण पत्र पर ‘प्रेसिडेंट ऑफ इंडिया’ की जगह की ‘प्रेसिडेंट ऑफ भारत’ (India vs Bharat) लिखा था। इसके बाद राजनीतिक गलियारों में ये कयास लगने शुरू हो गए कि केंद्र सरकार देश का नाम बदल रही है। इस बात पर चर्चा तेज हो गई कि भारतीय जनता पार्टी इंडिया की जगह देश का आधिकारिक नाम भारत करना चाहती है।

तो पाकिस्तान बनेगा इंडिया!

वहीं, अब इस बढ़ते विवाद पर पाकिस्तान की ओर से कुछ खबरे आनी शुरू हो गई है। पाकिस्तान की एक स्थानीय रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान इंडिया के नाम पर अपना दावा कर सकती है। एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अगर इंडिया नाम की आधिकारिक मान्यता रद्द हो जाती है तो पाकिस्तान इंडिया के नाम पर अपना दावा पेश कर सकता है।

रिपोर्ट में किया गया है दावा

साउथ एशिया इंडेक्स रिपोर्ट के मुताबिक, अगर संयुक्त राष्ट्र में इंडिया की मान्यता रद्द हो जाती है तो पाकिस्तान इंडिया नाम पर दावा पेश कर सकता है। आपको बता दें कि पाकिस्तान लंबे समय से ये दलील देता आया है कि इंडिया नाम पाकिस्तान के सिंधु क्षेत्र को दर्शाता है। ऐसे में पाकिस्तान इंडिया नाम को हाथों हाथ लपक सकता है।

पाकिस्तान इस वजह से इंडिया नाम पर कर सकता है दावा

रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि पाकिस्तान के तत्कालीन प्रधानमंत्री मोहम्मद अली जिन्ना नाम का विरोध किया था। उन्होंने ब्रिटिश हुकूमत की ओर से स्वतंत्र देश के तौर पर इंडिया नाम अपनाने पर आपत्ति जताई थी। उन्होंने इसकी जगह हिंदुस्तान या भारत नाम का सुझाव दिया था।

इंडिया नाम पर जताई थी आपत्ति

साल 1947 में भारत की आजादी के एक महीने बाद मोहम्मद अली जिन्ना ने लुईस माउंटबेटन द्वारा भेजे गए कला प्रदर्शनी के अध्यक्ष बनने पर इंकार कर दिया था। दरअसल उस निमंत्रण पत्र पर हिंदुस्तान की जगह इंडिया शब्द का उपयोग किया गया था। इस पर जिन्ना ने माउंटबेटन को पत्र लिखकर कहा था कि बड़े ही दुख की बात है कि अज्ञात कारणों की वजह से भारत ने इंडिया नाम अपना लिया।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories