रविवार, मई 5, 2024
होमख़ास खबरेंIndian Railway: रेलवे ने रात में सफर करने वाले यात्रियों के लिए...

Indian Railway: रेलवे ने रात में सफर करने वाले यात्रियों के लिए निकाले नए नियम, लापरवाही करने पर होगी कड़ी कार्रवाई

Date:

Related stories

Indian Railway: भारतीय रेलवे में हर रोज लाखों की संख्या में लोग सफर करते हैं। ऐसे में भारतीय रेलवे यात्रियों की सुविधा का काफी ध्यान रखता है। इसी कड़ी में भारतीय रेलवे ने रात में सफर करने वाले यात्रियों के लिए कई नियमों में बदलाव किए हैं। भारतीय रेलवे द्वारा जारी किए गए नए नियमों में अगर अनदेखी की जाती है तो रेलवे उन यात्रियों पर कड़ी कार्रवाई कर सकता है। ऐसे में आप रेलवे में सफर करने से पहले इन नियमों को जरूर जान ले।

10 बजे के बाद इन कामों को करना वर्जित

भारतीय रेलवे द्वारा जारी किए गए नए नियम के अनुसार रात में 10 बजे के बाद चलती ट्रेन में शोर मचा ना, गाने बजाना और तेज आवाज में बात करना मना है। इसी के साथ भारतीय रेलवे ने अपने नए नियमों में रेलवे टीटी, ऑनबोर्ड स्टाफ, कैटरिंग स्टाफ और अन्य कर्मचारियों को सहयोग देने के लिए कहा है।

Also Read: RRR से दुनियाभर में लोकप्रियता बटोरने वाले साउथ सुपरस्टार Ram Charan जल्द करेंगे हॉलीवुड डेब्यू, जानिए क्या है प्लान

रेलवे द्वारा जारी किए गए नए नियम

  • कोई भी यात्री अपनी सीट, डिब्बे या कोच में तेज आवाज में मोबाइल पर बात नहीं कर सकता।
  • बिना ईयरफोन के कोई भी यात्री तेज आवाज में म्यूजिक नहीं सुन सकता है।
  • रात 10 बजे के बाद रात की रोशनी को छोड़कर किसी भी यात्री को लाइट जलाने की अनुमति नहीं होगी।
  • रात 10 बजे के बाद टीटीई यात्री का टिकट चेक करने नहीं आ सकेंगे।
  • समूहों में यात्रा करने वाले यात्री रात 10 बजे के बाद बातचीत नहीं कर सकते हैं।
  • ट्रेन सेवाओं में ऑनलाइन भोजन रात 10 बजे के बाद भोजन नहीं दिया जाएगा। हालांकि, आप ई-कैटरिंग सर्विस के साथ रात में भी ट्रेन में अपने भोजन या नाश्ते के लिए प्री-ऑर्डर कर सकते हैं।
  • इसके अलावा, ट्रेन के डिब्बों में धूम्रपान, शराब पीना और कोई भी गतिविधि करना और किसी भी ज्वलनशील वस्तु को ले जाने की अनुमति नहीं है और ये भारतीय रेलवे के नियमों के खिलाफ हैं।

Also Read: Brezza और Mahindra XUV300 में से कौन सी SUV कार है आपके लिए बेस्ट ऑप्शन!, एक क्लिक में करें सारा कंफ्यूजन दूर

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories