गुरूवार, अप्रैल 18, 2024
होमख़ास खबरेंIndian Railways: इन राज्यों में जानें वाली ट्रेनों को रेलवे ने किया...

Indian Railways: इन राज्यों में जानें वाली ट्रेनों को रेलवे ने किया कैंसिल, सफर पर जाने से पहले देखें लिस्ट

Date:

Related stories

Indian Railways: भारत दुनिया का सबसे बड़ा रेल नेटवर्क माना जाता है। इसी के साथ इसको देश की लाइफलाइन भी कहा जाता है ऐसे में इतने बड़े रेल नेटवर्क में कभी ना कभी बाधा आना स्वाभाविक है। इसी कारण से भारतीय रेलवे हररोज अपनी ट्रेनों के संचालन में बदलाव करता है। पटरियों की मरम्मत निर्माण कार्य या फिर एक्सीडेंट के कारण पटरियों के बाधा होने से ट्रेनों को कैंसिल करना पड़ता है। भारतीय रेलवे द्वारा कैंसिल की गई ट्रेनों के कारण यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है बता दें कि, रद्द की गई ट्रेनों की लिस्ट में बड़ी संख्या में पैसेंजर और एक्सप्रेस ट्रेन शामिल है।

इन ट्रेनों को किया रद्द

रेलवे ने आज गोरखपुर कोलकाता एक्सप्रेस को डायवर्ट किया है। इसी के साथ में हावड़ा से प्रयागराज जाने वाली विभूति एक्सप्रेस को भी भारतीय रेलवे ने आज कैंसिल किया है। खजुराहो से कुरुक्षेत्र जाने वाली ट्रेन नंबर 11841 को भी भारतीय रेलवे ने आज रद्द करने का फैसला किया है। ऐसे में भारतीय रेलवे यात्रियों से अनुरोध करती है कि सफर पर जाने से पहले एक बार कैंसिल की गई ट्रेनों की लिस्ट को जरूर देखें।

Also Read: Health Effects: देर रात तक जगते हैं तो हो जाएं सावधान, नहीं तो हो सकता है ये नुकसान!

इस तरह चेक करें अपनी ट्रेन की स्थिति

भारतीय रेल नेशनल ट्रेन इंक्वायरी सिस्टम की वेबसाइट पर कैंसिल की गई ट्रेनों की लिस्ट जारी की है। ऐसे में अगर आपको ट्रेनों की लिस्ट देखनी है तो आप इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। इसी के साथ आप रेलवे के हेल्पलाइन नंबर 139 पर भी कॉल करके ट्रेनों से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं । एनटीईएस की वेबसाइट पर रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट enquiry.indianrail.gov.in पर जाकर यहां आपको राइट साइड में एक्सेप्शनल ट्रेन का ऑप्शन दिखेगा इस पर क्लिक करें। इसके बाद यहां अपना ट्रेन नंबर या ट्रेन का नाम डालकर अपनी ट्रेन की स्थिति को देख ले।

Also Read: 7 लाख से कम में मिलती हैं ये SUV Cars, जबरदस्त माइलेज के साथ मिलता है स्पोर्टी ड्राइविंग का एक्सपीरियंस

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories