शनिवार, मई 4, 2024
होमख़ास खबरेंIndian Railways: इन रूटों पर चलने वाली ट्रेनें रद्द, जानिए कैसे मिलेगा...

Indian Railways: इन रूटों पर चलने वाली ट्रेनें रद्द, जानिए कैसे मिलेगा टिकट का रिफंड

Date:

Related stories

Indian Railways: देश की लाइफ लाइन कही जाने वाली भारतीय रेलवे हर रोज भारी संख्या में ट्रेनों को कैंसिल करती है। यात्रियों की सुविधा के लिए लगातार निर्माण कार्य के कारण रेलवे को भारी संख्या में ट्रेनों को कैंसिल करना पड़ता है। भारतीय रेलवे ने आज भी अलग-अलग राज्यों में जाने वाली ट्रेनों को रद्द किया है। इन ट्रेनों में मेल, एक्सप्रेस, पैसेंजर समेत कई ट्रेनें शामिल है।

यहां देखें ट्रेन से जुडी साड़ी जानकारी

ऐसे में अगर आज आप भारतीय रेलवे से सफर करने वाले हैं तो पहले ही चेक कर ले कि जिस गाड़ी से आप यात्रा करने जा रहे हैं वह कैंसिल या लेट नहीं। सफर से पहले भारतीय रेलवे हेल्पलाइन 139 के जरिए भी आप ट्रेन से जुड़ी सारी अपडेट ले सकते हैं। इसी के साथ रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट enquiry.indianrail.gov.in पर जाकर भी आप कैंसिल ट्रेनों की पूरी लिस्ट चेक कर सकते हैं। इसके अलावा NTES मोबाइल ऐप के जरिए भी ट्रेनों के कैंसिल, रूट डायवर्ट और शेड्यूलिंग की जानकारी मिल सकती है। आज दिल्ली कुरुक्षेत्र एएमयू स्पेशल, कुरुक्षेत्र दिल्ली स्पेशल के साथ खजुराहो से कुरुक्षेत्र और कुरुक्षेत्र से खजुराहो जाने वाली ट्रेन को कैंसिल किया गया है। इसी के साथ आज अंबाला कैंट से श्रीगंगानगर जाने वाली ट्रेन को भी कैंसिल किया गया है। हावड़ा से प्रयागराज जाने वाली विभूति एक्सप्रेस ट्रेन को भी भारतीय रेलवे ने रद्द कर दिया है।

Also Read: IPL 2023: Sunil Gavaskar ने इन भारतीय क्रिकेटरों को दी चेतावनी,बोले- केवल एक हफ्ते का बचा समय

इस तरह मिलेगा रिफंड

ऐसे में आप यह सोच रहे होंगे कि यदि आपकी ट्रेन कैंसिल हो गई है तो आपको टिकट का रिफंड कैसे मिलेगा ऐसे में आपको बता दें कि, अगर आपने आईआरसीटीसी की वेबसाइट टिकट को खरीदा है तो आपके पैसे आपके अकाउंट में वापस आ जाएंगे इसी के साथ अगर आपने काउंटर पर जाकर टिकट ली है तो इसके लिए आपको रेलवे के काउंटर पर जाकर रिफंड का दावा करना होगा।

Also Read: काशी में बनने जा रहा देश का पहला पब्लिक ट्रांसपोर्ट रोपवे, PM Modi करेंगे उद्घाटन

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories