मंगलवार, जून 18, 2024
होमख़ास खबरेंIPL 2024 RCB vs CSK: कौन होगी प्लेऑफ में क्वालीफाई करने वाली...

IPL 2024 RCB vs CSK: कौन होगी प्लेऑफ में क्वालीफाई करने वाली अंतिम टीम? जानें पिच रिपोर्ट, आँकड़े और ड्रिम-11 की संभावित टीमें

Date:

Related stories

IPL 2024 RCB vs CSK: आज इंडियन प्रीमियर लीग के 17वें सीजन में अबतक का सबसे बड़ा मुक़ाबला बेंगलुरू के चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच यह मुकाबला लीग स्टेज का अंतिम मुकाबला होगा। इसके साथ हीं जो भी टीम आज के मैच में हारेगी, उसके नेट रनरेट के हिसाब से वह प्लेऑफ की रेस से बाहर हो सकती है।

आपको बता दें, प्लेऑफ की सूचि में तीन टीमें पहले हीं क्वालीफाई कर चुकीं हैं, वहीं चौथे पोजीशन का फैसला आज हो जाएगा। हालांकि क्वालीफाई करने के लिए CSK के लिए कोई शर्त नहीं है। लेकिन, RCB को क्वालीफाई करने के लिए रन के मामले में 18 रनों से चेन्रई को हराना होगा, वहीं 18.1 ओवर के पहले हीं चेज करना होगा।

क्यों खास है आज का मैच?

IPL 2024 Points Table
IPL 2024 Points Table

आपको बता दें, RCB और CSK केे बीच आज का मैच इसलिए भी खास है क्योंकि महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) और विराट कोहली (Virat Kohli) के बीच यह अंतिम मुक़ाबला हो सकता है। क्योंकि MS Dhoni की उम्र 42 साल हो चुकी है और उनके अक्सर घुटनों में तकलीफ की भी बात सामने आई है। इसके अलावा उन्होंने इस साल के शुरुआत में हीं Ruturaj Gaikwad को फ्रेंचाइजी की कप्तानी सौप दीं थी।

अगर Virat Kohli की बात की जाए तो अन्होंने भी अपनी रिटायरमेंट की बात कुछ दिनों पहले की थी। हालांकि, कोहली की उम्र अभी मात्र 35 साल है और वह लीग में काफी अच्छा परफॉर्म कर रहें हैं।

RCB vs CSK: दोनों टीमों के टॉप स्कोरर

रॉयल चैलेंजर्स के टॉप स्कोरर Virat Kohli हैं, जिनके पास इस सीजन का ऑरेंज कैप भी है। उन्होंने इस सीजन के 13 मैच में कुल 661 रन बनाएं हैं। हालांकि फ्रेंचाइजी की बॉलिंग यूनिट कुछ खास कमाल नहीं कर सकी है, लेकिन यश दयाल ने 12 मैचों में 13 विकेट लिए हैं, वहीं मोहम्मद सिराज सिर्फ 12 विकेट हीं ले सकें हैं।

अगर CSK की ओर से बात की जाए तो कप्तान Ruturaj Gaikwad ने सबसे ज्यादा रन बनाएं हैं और ऑरेंज कैप होल्डर की लिस्ट में दूसरे नंबर पर भी हैं। तुषारदेश पांडे टीम के टॉप विकेट टेकर हैं जिन्होंने इस सीजन में में 12 मैचों में 16 विकेट हासिल किया है।

RCB vs CSK की पिच रिपोर्ट

Chinnaswami Stadium, Bengaluru
Chinnaswami Stadium, Bengaluru

बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में रनों की खूब बरसात होती है। इस पिच का पहले पारी में एवरेज रन 193 है, जो काफी हाई है। ऐसे में आज के मैच में भी 200+ रनों का अंबार देखने को मिल सकता है। हालांकि मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार बेंगलुरु में आज बारिश होने की संभावना है, जो आज के मैच को बाधित कर सकता है।

RCB vs CSK के हेड टू हेड मुकाबले

आपको बता दें, RCB और CSK के बीच अबतक 33 मुकाबले खेले गए हैं, जिसमें RCB पर CSK की टीम भारी रही है। इससे पहले IPL 2024 के सीजन की शुरुआत भी इन्हीं दोनों टीमों के मैच से हुई थी, जिसमें CSK ने बेंगलुरू की टीम को 8 गेंद रहते 6 विकेट से हरा दिया था।

आपको जानकर हैरानी होगी कि बैंगलुरू के होमग्राउंड पर भी CSK का हीं पलड़ा भारी रहा है और दोनों के बीच हुए 10 मुकाबलों में 5 चेन्नई तो RCB को मात्र 4 मुकाबले में जीत नसीब हुई है, वहीं एक मुकाबला बेनतीजा रहा।

कुल मैच33
RCB जीती22
RCB जीती10
बेनतीजा 1

RCB की संभावित प्लेयिंग 11

विराट कोहली, फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), ग्लेन मैक्सवेल, रजत पाटीदार, महिपाल लोमरोर, कैमरन ग्रीन, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), यश दयाल, कर्ण शर्मा, मोहम्मद सिराज, लॉकी फर्ग्यूसन।

CSK की संभावित प्लेयिंग 11

रुतुराज गायकवाड़ (कप्तान), रचिन रवींद्र, डेरिल मिशेल, शिवम दुबे, रवींद्र जड़ेजा, समीर रिजवी, एमएस धोनी (विकेटकीपर), मिशेल सेंटनर, शार्दुल ठाकुर, महेश थीक्षाना, तुषार देशपांडे।

ड्रीम11 टीम की फेंटेसी टीम

यहां ड्रीम-11 के लिए दाे फेंटेसी टीमें दी गईं हैं। इसके आधार पर आप आज के मैच के लिए विचार कर सकते हैं:

ड्रीम11 के लिए टीम 1

ड्रीम11 के लिए टीम 2

RCB vs CSK Dream 11
RCB vs CSK Dream 11

यहां दी गईं टीमें अनुमान के आधार पर बनाए गए हैं, कृपया अपनी तरफ से इसे जाँच लें। आपको बता दें, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच मैच आज शाम 7.30 बजे से बेंगलुरू के चिन्नास्वामी क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। इसे आप जियो सिनेमा ऐप या टीवी चैनल स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर भी देख सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Latest stories