Home ख़ास खबरें One Nation One Election: वन नेशन वन इलेक्शन पर कोविंद समिति की...

One Nation One Election: वन नेशन वन इलेक्शन पर कोविंद समिति की बैठक, लॉ कमीशन ने कही ये बातें

लॉ कमीशन के अध्यक्ष जस्टिस ऋतु राज अवस्थी ने बैठक को लेकर विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि हमने कमेटी के सदस्यों से 'वन नेशन वन इलेक्शन' के लिए कानूनी और संवैधानिक पैरामीटर पर चर्चा की है। उन्हें लागू करने में होने वाली पहलुओं पर चर्चा की।

0

One Nation One Election: देश में वन नेशन वन इलेक्शन को लेकर बुधवार (25 अक्टूबर) को दिल्ली में चल रही बैठक खत्म हो गई है। बैठक की अध्यक्षता पूर्व राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने की। इसमें केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, जम्‍मू-कश्‍मीर के पूर्व सीएम गुलाम नबी आजाद, पूर्व सॉलिसिटर जनरल हरीश साल्वे के अलावा विधि आयोग के अध्यक्ष ऋतु राज अवस्थी मौजूद रहे। बताया जा रहा है कि बैठक डेढ़ घंटा चली। लॉ कमीशन के अध्यक्ष जस्टिस ऋतु राज अवस्थी ने वन नेशन वन इलेक्शन को लेकर बातें स्पष्ट करते हुए कहा कि एक देश एक चुनाव पर अभी रिपोर्ट तैयार नहीं है। फिलहाल रिपोर्ट पर कार्य प्रगति पर है।

एक राष्ट्र-एक चुनाव कमेटी की बैठक

लॉ कमीशन के अध्यक्ष जस्टिस ऋतु राज अवस्थी ने बैठक को लेकर विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि हमने कमेटी के सदस्यों से ‘वन नेशन वन इलेक्शन’ के लिए कानूनी और संवैधानिक पैरामीटर पर चर्चा की है। उन्हें लागू करने में होने वाली पहलुओं पर चर्चा की। उन्होंने आगे कहा कि फिलहाल इस पर निर्णय नहीं लिया गया है। अगर हमें दोबारा बुलाया जाएगा तो जाएंगे। मालूम हो कि कोविंद कमेटी की बैठक दिल्ली के जोधपुर हॉस्टल में हुई। सूत्रों के मुताबिक, 2024 के चुनाव में वन नेशन वन इलेक्शन को लागू करने की बात पर कमीशन ने कमेटी के समक्ष असहमति दिखाई है। कमीशन ने कमेटी को 2029 में इसको लागू करने का जिक्र किया है।

कमेटी ने राजनीतिक दलों से मांगा विचार

जानकारी हो कि कोविंद कमेटी ने हाल ही में अपनी पहली बैठक में वन नेशन वन इलेक्शन को लेकर राजनीतिक दलों के विचार जानने का फैसला किया था। इसके बाद अब उन्हें वन नेशन वन इलेक्शन पर उनके विचार जानने के लिए पत्र भी भेजा है। सूत्रों के मुताबिक, इसको लेकर सहमत तिथि पर पार्टियों से बातचीत करने को कहा गया है। वहीं, अपने विचार लिखित रूप में भेजने के लिए कमेटी द्वारा राजनीतिक दलों को अगले तीन महीनों का वक्त दिया गया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version