Home ख़ास खबरें Manipur Violence:बढ़ती हिंसा पर गृहमंत्रालय का कड़ा एक्शन , CBI – SIT...

Manipur Violence:बढ़ती हिंसा पर गृहमंत्रालय का कड़ा एक्शन , CBI – SIT को सौंपी  जांच की कमान

0

Manipur Violence: मणिपुर हिंसा को थमता न देख गृह मंत्रालय ने कड़ा रुख अपना लिया है। अब उसने हिंसा की तह तक जाने का निर्णय करते हुए उनके पीछे के साजिशकर्ताओं को पहचान कर इलाज करने का मन बना लिया है। अब से कुछ ही दिन पहले गृहमंत्री अमित शाह मणिपुर के चार दिवस दौरे पर गए थे और राज्य के सीएम एन बीरेन सिंह से मुलाकात कर केंद्र की तरफ से हर संभव सहायता का वादा किया था। उसी समय गृहमंत्री ने ये भी घोषणा की थी कि रजिस्टर्ड केसों, 5 एफआईआर चिन्हित हुए मामलों और आम साजिश के तहत मामलों को मिलाकर कुल 6मामले दर्ज हुए थे। इन सभी मामलों की जांच अब CBI की एक SIT टीम को सौंप दी है।

आज फिर हिंसा के नए मामले

आज शुक्रवार 9 जून 2023 को फिर से हिंसा के नए मामले आए हैं जिसमें फिर से 3 लोगो की हत्या कर दी गई। पश्चिम इंफाल जिले के खोकेन गांव में उग्रवादियों ने 1 महिला सहित 3 लोगों को मौत के घाट उतार दिया। कथित तौर पर सैन्य वाहन में आए खाकी ड्रेस पहने इन उग्रवादियों ऑटोमेटिक हथियारों से अंधाधुंध गोलियां चलानी शुरू कर दी थी। एक विधायक के आवास पर आईईडी फेंका गया लेकिन कोई नुकसान नहीं हुआ। इस हिंसा में अब तक कुल 100 लोगो की जान जा चुकी है। साथ ही 300 से अधिक लोग घायल है।

इसे भी पढ़ेंः Modi Government के 9 साल की उपलब्धियों पर Jaishankar का चीन पर तंज- ‘भारत अब झूठी बातों में नहीं फंसता’

सेना चला रही तलाशी अभियान

सेना ने लगातार उग्रवादियों के खिलाफ तलाशी अभियान छेड़ रखा है। इसके साथ ही विगत 24 घण्टों में सुरक्षा बलों ने पूर्वी इंफाल, विष्णुपुर , काकचिंग तथा तेंगन उपाल इलाकों से 57 हथियार, 1500 से अधिक गोलियां और 23 बम बरामद हुए हैं। इस प्रकार अब तक सेना ने कुल 953 हथियार, 13351 गोलियां तथा 223 बम की बरामदगी कर चुकी है।

बेघर हुए हजारों लोग

हिंसा में अब तक करीब 37450 लोग बेघर हो चुके हैं जिनके घर उपद्रवियों द्वारा जला दिए गए हैं। जिन्हें 272 राहत शिविरों में रखकर सेना उनकी देखभाल कर रही है।इस मामले के लिए सीएम बीरेन सिंह दोनों ही समुदाय के लोगो के साथ बैठकर बात कर चुके हैं।

इसे भी पढ़ेंः Amarnath Yatra 2023 पर आतंकी हमले का खुफिया अलर्ट जारी, एजेंसियों ने ISI के इस प्लान को किया डिकोड

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version