शनिवार, मई 4, 2024
होमख़ास खबरेंMann ki Baat: त्योहारी सीजन में PM मोदी ने की 'मन की...

Mann ki Baat: त्योहारी सीजन में PM मोदी ने की ‘मन की बात’ , जानें जनता को संबोधित करते हुए क्या कुछ कहा खास?

Date:

Related stories

Mann ki Baat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कार्यक्रम मां की बात का आज 106 वा एपिसोड रहा। प्रधानमंत्री ने अपने इस एपीसोड में जनता को संबोधित करते हुए कहा कि इस बार त्योहारों की शुरुआत से पहले ही बाजारों में रौनक देखने को मिल रही है लेकिन इसमें खास बात यह है कि लोकल का होकर का असर बाजारों में काफी ज्यादा देखने को मिल रहा है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हर बार की तरह देशवासियों से मन की बात की। पीएम के मन की बात कार्यक्रम का यह 106वां एपिसोड है और पीएम ने इस बार त्योहारों पर चर्चा से शुरुआत की। पीएम ने कहा कि इस बार त्योहारों की शुरुआत से पहले ही बाजारों में रौनक दिखने लगी है, लेकिन इसमें खास बात यह है कि वोकल फॉर लोकल का असर दिख रहा है।

खादी की रिकॉर्ड बिक्री हुई

पीएम मोदी ने कहा कि इस बार त्योहारों पर खरीददारी के समय वोकल फॉर लोकल अभियान को ध्यान में रखें और कहीं भी जाने वक्त लोकल लोगों से ही खरीददारी करने की आदत डालें। वहीं पीएम ने इसी के साथ गांधी जयंती के अवसर पर खादी की बिक्री की बात की। पीएम ने कहा कि अब खादी को लेकर लोगों में क्रेज पैदा हुआ है और दिल्ली में इसका असर दिखा है, जहां खादी की रिकॉर्ड बिक्री हुई है। पीएम ने कहा कि कनॉट प्लेस में एक ही खादी स्टोर में, एक ही दिन में डेढ़ करोड़ रुपए से ज्यादा का सामान लोगों ने खरीदा। इस महीने चल रहे खादी महोत्सव में एक बार फिर बिक्री के अपने सारे पुराने रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं।

31 अक्टूबर का दिन हम सभी के लिए विशेष

पीएम ने आगे कहा कि खादी की बिक्री से केवल शहर को नहीं गांव को भी होता है। इसकी बिक्री से बुनकर, हस्तशिल्प कारीगर से लेकर किसानों तक को फायदा होता है। आगे पीएम ने कहा कि 31 अक्टूबर का दिन हम सभी के लिए बहुत विशेष होता है। इस दिन हमारे लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल की जन्म जयंती मनाते हैं। हम भारतवासी, उन्हें कई वजहों से याद करते हैं और श्रद्धापूर्वक नमन करते हैं।

पीएम ने आगे कहा कि सरदार साहब की जन्मजयन्ती के दिन बहुत बड़े राष्ट्रव्यापी संगठन की नींव रखी जा रही है और इस संगठन का नाम – मेरा युवा भारत, यानी MYBharat संगठन होगा। पीएम ने कहा कि यह संगठन भारत के युवाओं को राष्ट्रनिर्माण के विभिन्न आयोजनों में अपनी सक्रिय भूमिका निभाने का अवसर देगा।

15 नवंबर को पूरा देश जनजातीय गौरव दिवस मनाएगा

पीएम ने कहा कि 15 नवंबर को पूरा देश जनजातीय गौरव दिवस मनाएगा। यह विशेष दिन भगवान बिरसा मुंडा की जन्म जयंती से जुड़ा है। पीएम ने कहा कि सच्चा साहस क्या है और अपनी संकल्प शक्ति पर अडिग रहना किसे कहते हैं, ये हम उनके जीवन से सीख सकते हैं।

पीएम ने इसी के साथ कन्याकुमारी के थिरु ए. के. पेरूमल का जिक्र किया। पीएम ने कहा कि पेरूमल का काम बहुत प्रेरित करने वाला है। उन्होंने तमिलनाडु के कहानी कहने की परंपरा को समेटे रखने का बेहतरीन काम किया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories