रविवार, मई 26, 2024
होमख़ास खबरेंMasood Azhar Death: क्या जैश ए मोहम्मद चीफ मसूद अजहर की हुई...

Masood Azhar Death: क्या जैश ए मोहम्मद चीफ मसूद अजहर की हुई मौत? ट्विटर पर तेजी से फैल रही है खबर

Date:

Related stories

Masood Azhar Death: जैश ए मोहम्मद का प्रमुख मसूद अजहर मारा गया। सोशल मीडिया पर वायरल पोस्ट के मुताबिक मोस्ट वांटेड आतंकवादी मसूद अजहर सुबह करीब 5 बजे कुछ अज्ञात लोगों द्वारा बम बिस्फोट में मारा गया। खबरों के मुताबिक वह बहावलपुर मस्जिद से वापस आ रहा था। मसूद अजहर कंधार हाईजैक का मास्टरमांइड भी था। आपको बता दें जैश ए मोहम्मद का प्रमुख मसूद अजहर के मारे जाने की खबर सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है। हालांकि अभी ज्यादा जानकारी सामने नही आई है।

कौन है मसूद अजहर

खूंखार आंतकी मसूद अजहर जैश ए मोहम्मद का सरगना है जो पाकिस्तान के बहावलपुर में रहता है। मसूद अजहर ने मार्च 2000 में हरकत-उल-मुजाहिदीन में विभाजन करवाकर यह संगठन बनाया था। मसूद अजहर को साल 1994 में श्रीनगर पर हमले की योजना बनाते वक्त गिरफ्तार किया गया था। हालंकि 1999 में कंधार विमान अपहरण के बाद भारत सरकार को उसे रिहा करना पड़ा था। इसके अगले ही साल उसने जैश ए मोहम्मद नाम का आंतकवादी संगठन बना लिया था। वहीं साल 2002 में पाकिस्तान सरकार ने इसपर प्रतिबंध लगा दिया था।

पुलवामा आंतकी हमले का मास्टरमाइंड

आपको बता दें कि 14 फरवरी 2019 के पुलवामा में सेना के काफिले पर हुए आतंकवादी हमले की जिम्मेदारी जैश ए मोहम्मद ने ली थी। इस हमले में सेना के 40 जवान शहीद हो गए थे। आदिल अहमद डार नाम के आत्मघाती हमलावर ने इस हमले को अंजाम दिया था, जिसने विस्फोटक से भरी कार ले जाकर सीआरपीएफ के काफिले से भिड़ा दी थी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories