Home एजुकेशन & करिअर Medical Education: 50 नए मेडिकल कॉलेजों को खोलने की केंद्र ने दी...

Medical Education: 50 नए मेडिकल कॉलेजों को खोलने की केंद्र ने दी मंजूरी, निजी क्षेत्र के साथ मिलकर होगी सीटों में बंपर बढ़ोतरी

0

Medical Education: देश में आने वाले सालों में मेडिकल पढ़ाई के क्षेत्र में बड़ा बदलाव होने जा रहा है। दुनिया की सर्वाधिक आबादी वाले देश होने के नाते मेडिकल सुविधाओं पर भी लगातार दबाव बढ़ता जा रहा है। जिसकी पूर्ति करने के लिए देश में मेडिकल एजूकेशन का बड़ा ढांचा खड़ा करने की जरूरत है। इसी को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने इस साल पूरे देश में 50 नए मेडिकल कॉलेजों को खोले जाने को मंजूरी दे दी है। इस मंजूरी में इस बार निजी क्षेत्र को शामिल किया गया है। सरकार के फैसले के मुताबिक इन 50 कॉलेजों में 30 सरकारी तथा 20 निजी कॉलेजों को खोले जाने को मंजूरी दी गई है। इस फैसले के बाद देश की मौजूदा मेडिकल सीटों में 8195 सीटों की बढ़ोतरी हो जाएगी। नेशनल मेडिकल कमीशन(NMC) ने अंडर मेडिकल एजूकेशन बोर्ड के निरीक्षण के दौरान 38 मेडिकल कॉलेजों की मानक पूरे न होने के कारण मान्यता रद्द कर दी। बता दें ये मान्यता हर 5 साल के लिए दी जाती है।

जानें किन राज्यों को कितने मेडिकल कॉलेज मिलेंगे

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मांडविया ने बताया कि सबसे अधिक तेलंगाना में 13 नए मेडिकल कॉलेज, राजस्थान तथा आंध्र प्रदेश में 5-5 और महाराष्ट्र में 4 मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे। इसके अलावा गुजरात,असम,कर्नाटक, हरियाणा और तमिलनाडू में 3-3 नए मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे। इसी तरह प.बंगाल, ओडिशा और जम्मू-कश्मीर के लिए 2-2 तथा यूपी,एमपी और नागालैंड में 1-1 मेडिकल कॉलेजों को खोला जाएगा।

इसे भी पढ़ेंः Modi Government के 9 साल की उपलब्धियों पर Jaishankar का चीन पर तंज- ‘भारत अब झूठी बातों में नहीं फंसता’

सीटों में होगी इतनी बढोतरी

बता दें स्वास्थ्य मंत्री के इस बयान के बाद देश के मेडिकल यूजी कोर्स में एडमीशन के लिए सीटों की संख्या में भी काफी बढ़ोतरी होने वाली है। बता दें देश में इस समय कुल 702 मेडिकल कॉलेज हैं। सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक इन 50 कॉलेजों की मंजूरी के बाद देश में 6200 मेडिकल सीटें जुड़ जाएंगी। जब कि NMC ने कुछ अन्य कॉलेजों को सीटों की संख्या को भी बढ़ाने को मंजूरी प्रदान कर दी है। जिसके बाद मेडिकल सीटों की कुल बढ़ोत्तरी 8195 हो जाएगी। इस हिसाब से पूरे देश में कुल मेडिकल सीटों की संख्या बढकर 107658 हो चुकी है। सरकार का मानना है कि इतनी बढ़ोत्तरी से देश के बच्चों को विदेश नहीं जाना पड़ेगा।

इसे भी पढ़ेंः Amarnath Yatra 2023 पर आतंकी हमले का खुफिया अलर्ट जारी, एजेंसियों ने ISI के इस प्लान को किया डिकोड

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version