सोमवार, मई 6, 2024
होमख़ास खबरेंMinistry of Information and Broadcasting की बड़ी कार्रवाई, 150 से ज्यादा वेबसाइट...

Ministry of Information and Broadcasting की बड़ी कार्रवाई, 150 से ज्यादा वेबसाइट और यू-ट्यूब चैनल किए बैन

Date:

Related stories

Ministry of Information and Broadcasting: सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने एक बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया है। मंत्रालय ने 150 से ज्यादा वेबसाइट्स और यू-ट्यूब चैनल्स पर बैन लगा दिया है। वहीं, जब मंत्रालय से इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने बताया कि ये सभी वेबसाइट्स और चैनल्स 2021 से ऑपरेट हो रहे थे और इनके जरिए भारत-विरोधी कंटेंट प्रकाशित किया जा रहा था। जिसके बाद सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) अधिनियम की धारा 69 (A) के तहत इन पर कार्रवाई की गई है। इन सभी पर नियमों को उल्लंघन का आरोप है।

ये भी पढ़ें: India Pakistan: जम्मू-कश्मीर में बच्चों को मोहरा बना रहे आतंकी, ISI की बड़ी साजिश का पर्दाफाश

भारत-विरोधी कंटेंट कर रहे थे प्रकाशित

हिंदुस्तान टाइम्स ने सूचना और प्रसारण मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से बताया कि पिछले दो सालों में 150 से ज्यादा वेबसाइट्स और यू-ट्यूब आधारित न्यूज चैनल्स पर कार्रवाई की गई है। उन्होंने बताया कि इन सभी को भारत में पूरी तरह बैन कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि जिन यू-ट्यूब चैनल्स को बैन किया गया है, उनके 12.1 मिलियन से ज्यादा सब्सक्राइबर्स और चैनल पर 1,324.26 मिलियन से ज्यादा व्यूज थे। इनमें द फैक्ट्स, खबर तैज, इंफॉर्मेशन हब, फ्लैश नाउ, मेरा पाकिस्तान, हकीकत की दुनिया जैसे चैनल्स शामिल हैं।

पिछले साल भी हुआ था एक्शन

बता दें कि पिछले साल भी सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने इसी तरह की कार्रवाई की थी। उस समय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने इस बात की जानकारी दी थी। उन्होंने बताया था कि देश विरोधी कंटेंट के चलते कई वेबसाइट्स और यू-ट्यूब चैनल्स को बैन किया गया है। वहीं, आने वाले समय में भी ये कार्रवाई जारी रहेगी। उन्होंने कहा था कि अगर कोई लोगों को गुमराह करता हुआ पाया जाता है तो उस पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

ये भी पढ़ें: Tamil Nadu में Amit Shah ने किया 2G, 3G और 4G को उखाड़ फेंकने का आह्वान, बोले- ‘किसी धरतीपुत्र को सत्ता दें’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories