गुरूवार, मई 2, 2024
होमख़ास खबरेंNepal Earthquake: नेपाल में आया जबरदस्त भूकंप 100 से ज्यादा लोगों की...

Nepal Earthquake: नेपाल में आया जबरदस्त भूकंप 100 से ज्यादा लोगों की मौत, कई घायल

Date:

Related stories

नए साल पर जापान में भीषण तबाही, भूकंप के कारण दर्जनों लोगों की मौत; जानें रेस्क्यू ऑपरेशन से जुड़े ताजा अपडेट

Japan Earthquake: विश्व में तकनीक और आधुनिक सुख-सुविधाओं के लिए अपनी छाप छोड़ चुके जाापन पर प्रकृति का रौद्र रुप देखने को मिला है। बीते दिन जब देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों में नव वर्ष की धूम थी तब जापान भूकंप के झटकों से कांप उठा।

भूकंप के तगड़े झटकों से हिली लद्दाख-कार्गिल क्षेत्र की धरती, जानें कितनी रही तीव्रता

Earthquake in Kargil Ladakh: भारत के उत्तरी हिस्सों में बसा लद्दाख-कार्गिल का क्षेत्र आज भूकंप के तेज झटकों से हिला है।

Nepal Earthquake: पश्चिम नेपाल में भूकंप की वजह से तबाही मचा दी। बता दें कि भूकंप इतनी तेज था कि गरीब 128 लोगों की मौत हो गई। इसके साथ ही सैकड़ो लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। भूकंप आने की वजह से कई घर ध्वस्त हो गए।

बीती रात आया भूकंप

मिली जानकारी के अनुसार बीती रात यानी कि शुक्रवार को 11:54 मिनट पर नेपाल में 6.4 तीव्रता का भूकंप आया। जिसकी वजह से काफी ज्यादा नुकसान हो गया। मिल जानकारी के अनुसार जहां एक तरफ 128 लोगों की मौत हुई है। तो वहीं हजार से भी ज्यादा लोग गंभीर रूप से घायल हो गए हैं।

नेपाल सरकार के अनुसार राहत और बचाव कार्य अभी भी जारी है। सरकार के प्रवक्ता के अनुसार प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहन प्रचंड प्रभावित इलाकों का शनिवार यानी कि आज के दिन दौरा करेंगे, साथ ही घायलों से मुलाकात भी कर सकते हैं।

भारत में भी महसूस किए गए झटके

झटके इतने जोरदार थे कि राजधानी क्षेत्र सहित उत्तर भारत के कई हिस्सों में महसूस किए गए। बता दें कि रात करीब 11:00 बज कर 32 मिनट पर भूकंप कारण लोगों को अपने घरों से निकलना पड़ा। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान के अनुसार भूकंप का केंद्र नेपाल में अयोध्या से लगभग 227 किलोमीटर उत्तर और काठमांडू से 331 किलोमीटर उत्तर पश्चिम में 10 किलोमीटर की गहराई में था।

जानकारी के लिए बता दें कि नेपाल में 1 महीने में करीब यह तीसरी बार तेज भूकंप लोगों ने महसूस किया है। भूकंप के झटका दिल्ली से सटे नोएडा और ग्रेटर नोएडा के कुछ हिस्सों में भी महसूस किए गए। जिसके चलते ऊंची इमारत में रहने वाले लोग अपने घरों से बाहर निकल आए। नोएडा सेक्टर 76 में एक ग्रुप हाउसिंग सोसायटी के निवासी ने कहा वास्तव में बहुत तेज झटके महसूस हुए हैं यह एक बेहद डरावना एहसास था।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories