सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमख़ास खबरेंNew Parliament Building: लोकतंत्र के इस नए 'मंदिर' में नेशनल एंथम के...

New Parliament Building: लोकतंत्र के इस नए ‘मंदिर’ में नेशनल एंथम के साथ शुरू हुई कार्रवाई, Video में देखें शानदार नजारा

Date:

Related stories

Akhand Bharat Pakistan: नई संसद में ‘अखंड भारत’ के नक्शे पर आग बबूला हुआ पाकिस्तान, जानें क्या कुछ कहा

Akhand Bharat Pakistan: भारत की नई संसद में 'अखंड भारत' का नक्‍शा देखकर पड़ोसी देश आगबबूला हो गया है। वहीं, नेपाल ने भी इस नक्शे पर ऐतराज जताया है।

New Parliament Building: देश की नई संसद में मंगलवाल से काम की शुरुआत हो गई है। पूरे देश में गणेश चतुर्थी की धूम है। नई संसद (New Parliament Building) काफी खूबसूरत तरीके से तैयार की गई है। संसद के विशेष सत्र का दूसरा दिन है, ऐसे में नई संसद में कार्रवाई शुरू करने से पहले राष्ट्रगान से पूरी इमारत गूंज उठी। सभी सांसदों ने एकसाथ राष्ट्रगान गाया।

वीडियो में देखें लोकसभा का नजारा

वीडियो में देखा जा सकता है कि कैसे लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला आते हैं और फिर सभी सांसद राष्ट्रगान के सम्मान में खड़े हो जाते हैं। वीडियो में दिख रहा है पीएम मोदी के साथ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह खड़े हुए हैं। राष्ट्रगान समाप्त होने के बाद सभी सांसद अपनी सीट पर बैठ जाते हैं।

नए संसद भवन की जानकारी

आपको बता दें कि नए संसद भवन में 1280 सांसद बैठ सकते हैं। नई संसद में कई सारी आधुनिक सुविधाएं दी गई हैं। त्रिकोण आकार में बनी इस इमारत में कुल चार मंजिल है। पीएम मोदी ने 10 दिसंबर 2020 को नई संसद की आधारशिला रखी थी। ये इमारत 64500 मीटर में फैली है। बताया जा रहा है कि इस बिल्डिंग का निर्माण टाटा प्रोजेक्ट ने किया है, इसे बनाने में कुल 971 करोड़ रुपये का खर्च आया है। हालांकि, बाद में इसकी कुल राशि में इजाफा हो गया, जिससे इसकी कुल राशि 1200 करोड़ रुपये हो गई। नई संसद पर भूकंप का असर नहीं होगा। पीएम मोदी ने नई संसद भवन का उद्घाटन 28 मई 2023 को किया था। वहीं, पीएम मोदी ने पुरानी संसद भवन का नाम संविधान सदन रख दिया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories