बुधवार, मई 15, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशNoida News: शादी के सीजन में नोएडा में होगी इतने हजार करोड़...

Noida News: शादी के सीजन में नोएडा में होगी इतने हजार करोड़ की शादियां, जानकर पकड़ लेंगे सिर

Date:

Related stories

Noida News: देव उठानी एकादशी के बाद शादियों का सीजन शुरू हो गया है। बता दें कि 23 नवंबर को देव उठानी एकादशी थी। जिसके बाद अब बैक टू बैक शादियां देशभर में हो रही है। यही कारण है कि अब बाजारों की रौनक काफी ज्यादा बढ़ गई है।

शादियों के चलते बाजारों में बढ़ी रौनक

बता दें कि देवउठनी एकादशी के बाद वेडिंग सीजन आते ही चारों तरफ हलचल तेज हो गई है। हर तरफ सिर्फ शादी की शहनाइयां और शादी से संबंधित शॉपिंग ही नजर आ रही है। बाजारों में रौनक भी पहले से ज्यादा बढ़ गई है। हर कोई वेडिंग ड्रेस और वेडिंग से रिलेटेड सामान बाजारों में खरीदने के लिए उतार रहा है।

बता दें कि इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश के नोएडा में इस बार करीब 3000 करोड़ के आसपास शादी होने का अनुमान लगाया गया है। कैट रिपोर्ट के अनुसार 17000 शादियां होने की उम्मीद है। इसमें बाजारों में खरीदारी और शादी में होने वाले खर्च भरपूर हो रहा है।

रिपोर्ट्स की मानें तो इस बार नोएडा में ही शादियों के चलते कारोबार पिछले साल की तुलना में करीब 20 फीसदी से ज्यादा होने वाला है। कैट की तरफ से जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार हजार शादियों में जो भी खर्च होने वाला है। उसका प्रयोग 80 फीसदी बाजार में ही आता है।

व्यापारियों ने की खास तैयारियां

जानकारी के लिए बता दें कि सेक्टर 18 मार्केट एसोसिएशन के अध्यक्ष सुशील कुमार जैन ने बताया कि नोएडा और ग्रेनो दोनों ही जगह शादियों के लिए व्यापार की बेहतर संभावनाएं देखने को मिल रही हैं। शादियों के सीजन में अच्छे व्यापार की संभावनाओं को देखते हुए व्यापारियों ने भी अपनी तैयारियां की हैं।

आगे उन्होंने बताया कि बाजारों में भी शादियों के लिए जरूरी इंतजाम किए गए हैं। इस दौरान घरों की मरम्मत के सामान, पेंट के अलावा फर्नीचर, कपड़े, ज्वेलरी, मिठाई, गिफ्ट, फल-फूल, पूजा का सामान, खाद्य पदार्थ, सजावटी सामान, बिजली उत्पाद की खरीद की जाती है। इसके अलावा शादी के दिन के लिए बैंकट हॉल की बुकिंग, सजावट पर भी बड़ा खर्च किया जाता है। इसमें केटरर, टेंट हाउस, कैब सर्विस, सब्जी विक्रेता, फोटोग्राफर, वीडियोग्राफर, बैंड-बाजा, शहनाई, डीजे, बारात के लिए घोड़े, बग्घी आदि सेवाओं की बुकिंग पर भी खर्च रहेगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories