Home ख़ास खबरें Karnataka Election की हार पर RSS की BJP को लेकर खरी-खरी, गिनाईं...

Karnataka Election की हार पर RSS की BJP को लेकर खरी-खरी, गिनाईं कहां हुई चूक

0

RSS on BJP: कर्नाटक में भाजपा की करारी हार के बाद संघ के अंग्रेजी मुखपत्र ऑर्गेनाइजर में एक संपादकीय लिखा गया है। जिसमें लोकसभा चुनाव 2024 से पहले पार्टी के थिंक टैंक को चेताया गया है। इस लेख ने पहली बार भाजपा की राजनीतिक पराजय पर अपना विश्लेषण कर अपनी राय प्रकट की है। जिसमें ऑर्गेनाइजर के संपादक प्रफुल्ल केतकर के हवाले से कहा गया है कि कर्नाटक की हार इस बात की अलार्मिंग कॉल है कि लोकसभा चुनाव 2024 में जीतने के लिए हिंदूत्व की विचारधारा और पीएम मोदी का करिश्मा ही अब राज्यों में पैठ बनाने के लिए काफी नहीं है। लेख के मुताबिक भाजपा को चुनाव से पहले अपनी हार के कारणों पर आत्ममंथन करने का सबसे सही समय है।

भाजपा को दिए सुझाव

संघ के मुखपत्र ऑर्गेनाइजर में उसके संपादक प्रफुल्ल केतकर के मुताबिक इस चुनाव में भाजपा की हार की प्रमुख वजहों में ‘पहली बार जब प्रधानमंत्री मोदी ने केंद्र की सत्ता संभाली है, तभी से बीजेपी को विधानसभा चुनाव में भ्रष्टाचार के आरोपों का बचाव करना पड़ा। सत्तारूढ़ भाजपा ने जहां मतदाताओं को राष्ट्रीय मुद्दों से जोड़ने की कोशिश की, वहीं कांग्रेस ने इस चुनाव को स्थानीय मुद्दों पर जनता को जोड़कर लड़ा। जो उसकी जीत का प्रमुख कारण रहा’ इसलिए लेख के मुताबिक हारे हुए राज्यों में भाजपा को स्थानीय लीडरशिप आगे लाना होगा और स्थानीय लोगों को जोड़ने वाले विषयों पर फोकस रखना होगा।

इसे भी पढ़ेंः Modi Government के 9 साल की उपलब्धियों पर Jaishankar का चीन पर तंज- ‘भारत अब झूठी बातों में नहीं फंसता’

बताए हार के कारण

लेख के मुताबिक जिन इलाकों में भारी मतदान हुआ भाजपा वहां अपना वोट शेयर बढ़ाने में नाकाम रही। जिसका नतीजा यह रहा कि उन सीटों पर पार्टी का प्रदर्शन उम्मीदों से भी खराब रहा। जब कि उसके मंत्रियों के खिलाफ सत्ता विरोधी लहर अधिक चिंता का विषय था। भाजपा के लिए अच्छा तभी है जब राज्य में साफ सुथरा शासन लोगों को मिले। टेक्नोलॉजी का हब बन चुके राज्य में जातीय मुद्दों के जरिए चुनाव जीतने की कोशिश की गई। इसलिए को चाहिए कि पार्टी राज्य में अपना आधार मजबूत करे और मजबूत लीडरशिप को आगे लाकर खड़ी करे।

इसे भी पढ़ेंः Amarnath Yatra 2023 पर आतंकी हमले का खुफिया अलर्ट जारी, एजेंसियों ने ISI के इस प्लान को किया डिकोड

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version