शुक्रवार, मई 10, 2024
होमख़ास खबरेंParliament Session: संसद का पांच दिवसीय विशेष सत्र आज, कई अहम बीलों...

Parliament Session: संसद का पांच दिवसीय विशेष सत्र आज, कई अहम बीलों पर होगी चर्चा, जानें अन्य मुख्य बातें

Date:

Related stories

Akshaya Tritiya 2024 पर अयोध्या में लगी आस्था की डूबकी, PM Modi व CM Yogi ने जारी किए बधाई संदेश; जानें डिटेल

Akshaya Tritiya 2024: हिंदू पंचांग के अनुसार आज देश के विभिन्न हिस्सों में वर्ष के सबसे शुभ मुहूर्तों में से एक अक्षय तृतीया की खास तिथि मनाई जा रही है।

Lok Sabha Election 2024: तेलंगाना में गरजे PM Modi, कांग्रेस को बताया समस्याओं की जननी; देखें पूरी रिपोर्ट

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव में तीसरे चरण के मतदान बीते दिन संपन्न हो गए। हालाकि शेष बचे चार चरणों के लिए राजनीतिक पार्टियां लगातार सियासी बिसात बिछाने की भरपूर कोशिश में हैं।

Lok Sabha Election 2024: मुस्लिम आरक्षण पर लालू यादव के बयान से मचा सियासी घमासान! BJP ने जमकर साधा निशाना; जानें डिटेल

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर देश के विभिन्न राज्यों में सियासी पारा लगातार चढ़ता नजर आ रहा है।

Lok Sabha Election 2024: चुनावी मौसम के बीच PM Modi की ‘मुस्लिम समुदाय’ से खास अपील, वीडियो जारी कर कही ये अहम बात

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 में तीसरे चरण का मतदान जारी है। इस दौरान सियासत से जुड़े तमाम नेताओं के बयानों को लेकर खूब सुर्खियां बन रही हैं।

Parliament Session : आज यानी 18 सितंबर से संसद के पांच दिवसीय के विशेष सत्र की शुरुआत होने जा रही है। मिली जानकारी के अनुसार संसद के पहले सत्र की कार्यवाही पुराने संसद भवन में ही चलेगी। हालांकि अगले दिन यानी कि कल की कार्रवाई नए संसद भवन में शुरू की जाएगी।

सरकार की तरफ से बुलाए गए विशेष सत्र के लिए सरकार ने पूरी तरह से तैयारी कर ली है। इसके साथ ही इस विशेष सत्र में चार बिल पेश किए जाएंगे और सब की नजरें बीजेपी की तरफ से घोषित किए गए वन नेशन वन इलेक्शन पर भी रहेंगी, कि आखिरकार इस पर किस तरह का फैसला आता है।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि इन चार बिलों में से पहले दो बिल को 3 अगस्त को राज्यसभा में पारित किया गया था। उस पर विशेष सत्र के दौरान लोकसभा में भी चर्चा की जाएगी, बाकी दो पर राज्यसभा में चर्चा की जाएगी।

75 साल की यात्रा पर होगी चर्चा


मिली जानकारी के अनुसार संसद के पांच दिवसीय विशेष सत्र के पहले दिन संसद की 75 साल की यात्रा पर चर्चा की जाएगी। उसके सारे उतार-चढ़ाव, अनुभव और यादों पर चर्चा की जाएगी साथ ही उपलब्धियां को भी गिनवाया जाएगा।

पांच दिनों तक चलेगा विशेष सत्र


बताया जा रहा है कि 18 से 22 सितंबर तक चलने वाले इस विशेष संसद सत्र के आखिरी दिन सरकार डाकघर विधेयक 2023, मुख्य चुनाव आयुक्त और अन्य चुनाव आयुक्त की नियुक्तियों से जुड़े बिलों को संसद में पेश करेगी। संसद के विशेष सत्र के लिए बीजेपी पहले ही लोकसभा और राज्यसभा में अपने सांसदों को व्हिप जारी कर चुकी है।

सोमवार को बुलाई गई थी बैठक


जानकारी के लिए आपको बता दें कि सोमवार को संसद के विशेष सत्र को लेकर सरकार की तरफ से सर्वदलीय की बैठक बुलाई गई थी। इस बैठक में सभी दलों के नेता शामिल हुए थे। इस दौरान महिला आरक्षण विधेयक पारित करने पर भी जोर दिया गया था।

‘कांग्रेस ने की महिला आरक्षण बिल की मांग’

सर्वदलीय बैठक होने के बाद कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा है कि मीटिंग में जो बताया गया उसके अनुसार ऐसा लगता है कि स्पेशल सेशन संसद के सामान्य सत्र की तरह ही होगा, लेकिन यह बात अलग है कि सरकार उसमें कुछ और भी जोड़ दे। आगे चौधरी ने कहा, ” हमारी तरफ से मुद्दे भी गिनाए गए हैं, ताकि उन पर चर्चा हो। हमने महिला आरक्षण बिल को पेश करने की भी मांग की है।”

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories