शुक्रवार, मई 3, 2024
होमख़ास खबरेंPatna News: छठ पर्व के खास मौके पर रेलवे ने लिया बड़ा...

Patna News: छठ पर्व के खास मौके पर रेलवे ने लिया बड़ा फैसला, इन रास्तों पर चलाई जाएंगी विशेष ट्रेनें

Date:

Related stories

Ranchi News: छठ महापर्व के बाद कर्मभूमि लौटने के लिए खींच-तान, रांची स्टेशन पर उमड़ रहा हुजूम

Ranchi News: बिहार के साथ झारखंड व आस-पास के इलाकों में छठ महापर्व को बड़े धूम-धाम के साथ मनाया जाता है। इस क्रम में त्योहारों पर राज्य के विभिन्न शहरो में खूब भीड़ देखने को मिलती है।

Patna News: पटना के इन छठ घाटों पानी की किल्लत, अर्घ्य को लेकर पुलिस ने जारी की नई एडवाइजरी

Patna News: बिहार में छठ महापर्व को लेकर खूब धूम देखने को मिलती है। देश के विभिन्न हिस्सों में बसे लोग अपने मूल जनपद या गांव पहुंचकर भव्य तरीके से छठ महापर्व का हिस्सा बनते हैं।

Patna News: रेलवे ने महाछठ पर्व पर भीड़ को देखते हुए अब यात्रियों की यात्रा के लिए एक विशेष कदम उठाया है। बता दें कि भारतीय रेलवे ने छठ त्यौहार के खास मौके पर 17 स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला लिया है। जानें कब और कहां से रवाना होंगी ट्रेन।

जल्द ही ट्रेक पर दौड़गीं स्पेशल ट्रेन

भारतीय रेलवे ने यह स्पेशल ट्रेन इसलिए चलाने का फैसला लिया है, क्योंकि दिवाली के तुरंत बाद ही छठ पर्व आता है। ऐसे में यात्रियों का घर आने और जाने का दौर शुरू हो जाता है। जिसकी वजह से ट्रेन में भारी भीड़ देखने को मिलती है।

यही कारण है कि रेलवे ने नई स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला लिया है। बता दें कि यह सभी स्पेशल ट्रेन अलग-अलग मार्गों पर चलाई जाएंगी। व्यवस्था की पूरी जानकारी देते हुए अधिकारी वीरेंद्र कुमार ने बताया कि लोक आस्था के महापर्व छठ के मौके पर महानगरों से हजारों यात्री लौटकर बिहार के अलग-अलग शहरों में जाते हैं। यात्रियों की सुविधा और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पूर्व मध्य रेलवे की तरफ से कई फैसले लिए गए हैं। यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ के मद्देनजर रेलवे द्वारा अतिरिक्त स्पेशल ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है।

इन रास्तों से होकर गुजरेंगी ट्रेन

बता दें कि दरभंगा से अहमदाबाद स्पेशल ट्रेन चलाई जाएगी। जिसकी तारीख 21 नवंबर 2023 होगी, इस ट्रेन का नंबर 05522 है। यह दरभंगा से नाम 6:15 पर प्रस्थान करेगी। जोकि अगले दिन अहमदाबाद करीब 5:00 बजे पहुंच जाएगी यही ट्रेन सीतामढ़ी, रक्सौल, नरकटियागंज, गोरखपुर के रास्ते गुजरेगी।

जबलपुर-दानापुर स्पेशल (01705/01706) 22 नवंबर को करीब शाम को 7.45 बजे जबलपुर से रवाना होगी और जोकि अगले दिन सुबह 8.45 बजे दानापुर पहुंच जाएगी। इसके बाद अगले दिन यानी की 23 नवंबर को यही ट्रेन सुबह 11.45 बजे दानापुर से रवाना होगी और अगले दिन 12.10 बजे जबलपुर पहुंच जाएगी। इसके साथ ही बता दें कि दरभंगा-नई दिल्ली स्पेशल (02253) शुक्रवार शाम 6 बजे दरभंगा से रवाना हो गई है जोकि आज दोपहर 2.15 बजे नई दिल्ली पहुंच गई।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories