रविवार, मई 12, 2024
होमख़ास खबरेंPM Modi: COP28 के लिए दुबई पहुंचे पीएम मोदी, 200 राष्ट्र का...

PM Modi: COP28 के लिए दुबई पहुंचे पीएम मोदी, 200 राष्ट्र का ऐतिहासिक जलवायु समझौता

Date:

Related stories

Patna News: रोड शो के जरिए पटना की सियासत को साधेंगे PM Modi, जानें क्या है BJP की तैयारी

Patna News: उत्तर भारत में सियासत के प्रमुख केन्द्र माने जाने वाले राज्य बिहार के समीकरण को लेकर खूब खबरें बनती हैं।

Patna News: PM Modi के रोड शो को लेकर जारी हुई ट्रैफिक एडवाइजरी, जानें किन रास्तों पर प्रभावित रहेगा आवागमन

Patna News: देश के विभिन्न हिस्सों में लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर सरगर्मियां तेज हैं। इसी क्रम में पीएम मोदी 12 मई को सियासत के प्रमुख केन्द्र माने जाने वाले राज्य बिहार के दौरे पर हैं जहां वो पटना में रोड-शो के जरिए जनता से अपनी पार्टी के पक्ष में समर्थन की अपील करेंगे।

Akshaya Tritiya 2024 पर अयोध्या में लगी आस्था की डूबकी, PM Modi व CM Yogi ने जारी किए बधाई संदेश; जानें डिटेल

Akshaya Tritiya 2024: हिंदू पंचांग के अनुसार आज देश के विभिन्न हिस्सों में वर्ष के सबसे शुभ मुहूर्तों में से एक अक्षय तृतीया की खास तिथि मनाई जा रही है।

PM Modi : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्ल्ड क्लाइमेट एक्शन सम्मिट में हिस्सा लेने के लिए दुबई पहुंच गए हैं बता दें कि प्रधानमंत्री आज यहां पर COP 28 में भाग लेंगे। बता दें कि इस सम्मेलन में भाग लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल यानी कि गुरुवार को ही दुबई पहुंच गए हैं।

COP 28 में भाग लेने पहुंचे पीएम मोदी

जानकारी के लिए बता दें कि संयुक्त अरब अमीरात में 2023 संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन की शुरुआत में एक ऐतिहासिक निर्णय में, करीब 200 राष्ट्र ग्लोबल वार्मिंग के प्रभाव से जूझ रहे देशों की सहायता के लिए एक कोष स्थापित करने के लिए एक समझौते पर पहुंचे।

पीएम मोदी ने एक्स पर पोस्ट किया, “सीओपी-28 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए दुबई में उतरा हूं। शिखर सम्मेलन की कार्यवाही का इंतजार कर रहा हूं, जिसका उद्देश्य एक बेहतर ग्रह बनाना है।” दुबई में उनका समर्थन और उत्साह हमारी जीवंत संस्कृति और मजबूत संबंधों का प्रमाण है।”

30 नवंबर से 12 दिसंबर तक चलेगा सम्मेलन

बात दें कि पीएम मोदी आज जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र के कॉन्फ्रेंस ऑफ पार्टीज (COP28) के दौरान विश्व जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। बता दें कि विश्व जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन COP28 का उच्च-स्तरीय खंड है।

COP28 में पीएम मोदी की भागीदारी विश्व जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन से आगे तक फैली हुई है, क्योंकि वह तीन अतिरिक्त कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए तैयार हैं। यूएई की अध्यक्षता में COP28, 30 नवंबर से 12 दिसंबर तक चलेगा। अपने बयान में, पीएम मोदी ने पेरिस समझौते के तहत हुई प्रगति की समीक्षा करने और भविष्य की जलवायु कार्रवाई के लिए एक पाठ्यक्रम तैयार करने के लिए एक मंच के रूप में COP28 के महत्व को ध्यान में रखा है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories