रविवार, मई 5, 2024
होमख़ास खबरेंPM Modi : आज दुनिया के सबसे बड़े कार्यालय सूरत डायमंड बोर्स...

PM Modi : आज दुनिया के सबसे बड़े कार्यालय सूरत डायमंड बोर्स का करेंगे उद्घाटन, जानें पूरी खबर

Date:

Related stories

Lok Sabha Election 2024: चुनावी सफर के बीच PM Modi का अयोध्या दौरा, जानें क्या है खास तैयारी

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर सियासी पारा लगातार चढ़ता नजर आ रहा है।

PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नव विकसित सूरत डायमंड बोर्स का उद्घाटन करने के लिए आज गुजरात के सूरत जिले का दौरा करेंगे। पीएमओ की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार इस उद्घाटन के बाद, सूरत डायमंड बोर्स अंतरराष्ट्रीय हीरे और आभूषण व्यवसाय के लिए दुनिया का सबसे बड़ा और आधुनिक केंद्र होगा।

पीएम सूरत डायमंड बोर्स का करेंगे उद्घाटन

पीएमओ की तरफ से कहा गया कि यह कच्चे और पॉलिश किए गए हीरों के साथ-साथ आभूषणों के व्यापार का एक वैश्विक केंद्र होगा। इसमें आयात और निर्यात के लिए एक अत्याधुनिक ‘सीमा शुल्क निकासी गृह’, खुदरा आभूषण व्यवसाय के लिए एक आभूषण मॉल और अंतरराष्ट्रीय बैंकिंग और सुरक्षित वॉल्ट की सुविधा शामिल होगी।

बता दें कि शनिवार को पीएम मोदी ने एक्स पर एक पोस्ट में उद्घाटन समारोह के बारे में जानकारी भी साझा की और कहा, “कल सूरत में, सूरत डायमंड बोर्स का उद्घाटन किया जाएगा। यह हीरा उद्योग के लिए एक बड़ा बढ़ावा होगा। ‘सीमा शुल्क क्लीयरेंस हाउस’ , ज्वैलरी मॉल और अंतर्राष्ट्रीय बैंकिंग और सेफ वॉल्ट की सुविधा बोर्स के महत्वपूर्ण हिस्से होंगे”।

इतने करोड़ की लागत से बनी इमारत

जानकारी के लिए बता दें कि लगभग 3,500 करोड़ रुपये की लागत से बनी यह इमारत 67 लाख वर्ग फुट जगह में फैली है और इसमें लगभग 4,500 हीरा व्यापार कार्यालयों को रखने की क्षमता है। बता दें कि इस साल अगस्त में, यह इमारत, जो डायमंड रिसर्च एंड मर्केंटाइल सिटी का हिस्सा है, इसे गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की तरफ से दुनिया की सबसे बड़ी कार्यालय इमारत के रूप में मान्यता दी गई थी।

बता दें कि 35.54 एकड़ के भूखंड पर निर्मित मेगास्ट्रक्चर में नौ ग्राउंड टावर और 15 मंजिल हैं, जिसमें 300 वर्ग फुट से 1 लाख वर्ग फुट तक के कार्यालय स्थान हैं। नौ आयताकार टावर एक केंद्रीय रीढ़ से जुड़े हुए हैं। इस इमारत को इंडियन ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल से प्लैटिनम रैंकिंग प्राप्त है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories