शुक्रवार, मई 10, 2024
होमख़ास खबरेंDelhi में मुख्य सचिवों की दूसरी राष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस की अध्यक्षता करेंगे PM...

Delhi में मुख्य सचिवों की दूसरी राष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस की अध्यक्षता करेंगे PM Modi, इन मुद्दों पर होगी चर्चा

Date:

Related stories

Akshaya Tritiya 2024 पर अयोध्या में लगी आस्था की डूबकी, PM Modi व CM Yogi ने जारी किए बधाई संदेश; जानें डिटेल

Akshaya Tritiya 2024: हिंदू पंचांग के अनुसार आज देश के विभिन्न हिस्सों में वर्ष के सबसे शुभ मुहूर्तों में से एक अक्षय तृतीया की खास तिथि मनाई जा रही है।

Lok Sabha Election 2024: तेलंगाना में गरजे PM Modi, कांग्रेस को बताया समस्याओं की जननी; देखें पूरी रिपोर्ट

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव में तीसरे चरण के मतदान बीते दिन संपन्न हो गए। हालाकि शेष बचे चार चरणों के लिए राजनीतिक पार्टियां लगातार सियासी बिसात बिछाने की भरपूर कोशिश में हैं।

Delhi News: DU में विकसित भारत रन कार्यक्रम, BJP नेता साइना नेहवाल व राजकुमार राव ने दिखाई हरी झंडी: देखें वीडियो

Delhi News: देश की राजधानी दिल्ली में आज रन फॉर विकसित भारत कार्यक्रम का आयोजन किया गया है।

PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली में 6 और 7 जनवरी को मुख्य सचिवों के दूसरे राष्ट्रीय सम्मेलन की अध्यक्षता में कई अहम मुद्दों पर चर्चा कर सकते हैं। इस सम्मेलन में MSME समेत छह मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। पीएम कार्यालय द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक बताया गया है कि इस सम्मेलन में बुनियादी ढांचे, अनुपालन को कम करने, महिला सशक्तिकरण, स्वास्थ्य और पोषण के साथ-साथ कौशल विकास और MSP के मुद्दों पर चर्चा होगी। बता दें कि मुख्य सचिवों का राष्ट्रीय सम्मेलन 5 से 7 जनवरी तक आयोजित किया गया। इस तीन दिवसीय कार्यक्रम में राज्यों के साथ साझेदारी में तीव्र और निरंतर आर्थिक विकास को हासिल करने पर ध्यान केंद्रित किया गया है।

सम्मेलन में भाग लेंगे 200 से अधिक लोग

इस सम्मेलन में प्रत्येक विषय के तहत राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों की सर्वोत्तम प्रथाओं को प्रस्तुत किया जाएगा, ताकि राज्य एक-दूसरे से सीख सकें। पीएमओ की ओर से बयान में कहा गया है कि “इसमें केंद्र सरकार के प्रतिनिधियों, मुख्य सचिव और सभी राज्य केंद्र शासित प्रदेशों के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों और डोमिन विशेषज्ञों के 200 से अधिक लोगों की भागीदारी होगी। यह सम्मेलन विकास और रोजगार सृजन और समावेशी मानव विकास पर जोर देने के साथ एक विकसित भारत प्राप्त करने के लिए सहयोगात्मक कार्यवाही के लिए आधार तैयार करेगा।”

Also Read- INDIAN RAILWAYS: बढ़ती ठंड के बीच रद्द हुई 293 ट्रेनें, घर से निकलने से पहले इस तरह चेक करें लिस्ट

केंद्र और राज्य सरकार के बीच साझेदारी को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण कदम

बता दें कि पीएम के निर्देश के अनुसार राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ 3 आभासी सम्मेलन भी आयोजित किए गए थे। इसके अलावा सम्मेलन केंद्र और राज्य सरकारों के बीच साझेदारी को और बढ़ावा देने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम होगा। इस सम्मेलन में 200 से अधिक लोग भाग लेंगे। वही इस सम्मेलन में केंद्र सरकार के कई शीर्ष अधिकारियों के भी भाग लेने की उम्मीद जताई गई है।

Also Read- KANJHAWALA कांड में मृतका के परिजनों से मिले SISODIA, कहा DELHI GOVT. देगी एक सदस्य को नौकरी

बताया गया है कि इस सम्मेलन का एजेंडा पिछले 3 महीनों में की गई बैठक के दौरान बनाया गया। जिसमें नोडल मंत्रालयों, नीति आयोग, राज्य और केंद्र शासित प्रदेश समेत डोमेन विशेषज्ञों के बीच बैठक में तय किया गया। बताया गया है कि इन सभी के बीच 150 से ज्यादा बैठकों का आयोजन किया गया था।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories