शुक्रवार, मई 3, 2024
होमख़ास खबरेंSarkar Tuhade Dwar: 'मजदूर दिवस' से पहले CM Mann ने मजदूरों को...

Sarkar Tuhade Dwar: ‘मजदूर दिवस’ से पहले CM Mann ने मजदूरों को दी सौगात, की ये घोषणा

Date:

Related stories

Sarkar Tuhade Dwar: पंजाब के सीएम भगवंत मान ने ‘सरकार तुहाडे द्वार’ कार्यक्रम के तहत लुधियाना में कैबिनेट की पहली बैठक बुलाई थी। इस बैठक में कई मुद्दों पर महत्वपूर्ण फैसले लिए गए, जिसमें पंजाब के किसानों के मुआवजे को लेकर भी एक बड़ा फैसला लिया गया है। मान सरकार ने कहा है कि अब खेतिहर मजदूर को भी वारिश या ओलावृष्टि से हुए फसल नुकसान के लिए मुआवजा दिया जाएगा। बैठक में कहा गया कि फसल को हुई क्षति के लिए कुल मुआवजे का 10 फीसदी अब किसानों द्वारा नियोजित मजदूरों को भी दिया जाएगा। उनका कहना था कि वारिश और ओलावृष्टि से खेतिहर मजदूर भी अपनी रोजी रोटी से हाथ धो बैठते हैं। इस स्थिति में उनके भरण पोषण का भी ध्यान रखना जरूरी है।

मजदूर दिवस का तोहफा 

‘सरकार तुहाडे द्वार’ कार्यक्रम की पहली बैठक के तहत सीएम मान ने कहा कि जो खेतिहर मजदूर फसल के लिए कड़ी मेहनत करता है, उस मजदूर के लिए 1 मई मजदूर दिवस से पहले सरकार की तरफ से एक तोहफा है। उन्होंने इस मुआवजे का गणित समझाते हुए बताया कि यदि किसी प्राकृतिक आपदा से हुई फसल की क्षति का मुआवजा 15 हजार प्रति एकड़ दिया जाता है,तो उस खेत में उस फसल के लिए काम करने वाले खेतिहर मजदूर को 1500 रुपए प्रति एकड़ दिए जाएंगे। जो वारिश के कारण खेतों में काम करने नहीं जा सके।

इसे भी पढ़ेंः स्टाम्प ड्यूटी पर दी जा रही रियायत को बरकरार रख सकती है Mann सरकार! कैबिनेट बैठक में लिए ये

पंजीकरण कार्यक्रम की करेगी शुरुआत

सीएम मान ने कहा कि राज्य सरकार जल्द ही इस संबंध में एक बड़ा रजिस्ट्रेशन अभियान शुरू करेगी। ताकि वे केंद्र और राज्य सरकारों की योजनाओं का फायदा उठा सकें। उन्होंने अधिकारियों को आदेश जारी करते हुए कहा कि निर्माण स्थलों, लेबर चौकों और ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर मौकों पर उन मजदूरों का पंजीकरण किया जाए।

‘सरकार तुहाडे द्वार’ कार्यक्रम की पहली बैठक

बता दें राज्य की राजधानी चंडीगढ़ से 100 किमी दूर लुधियाना के सर्किट हाउस में ‘सरकार तुहाडे द्वार’ कार्यक्रम के तहत यह पहली बैठक थी। अब से अधिकतर कैबिनेट बैठकों को राज्य के अलग-अलग शहरों में ‘सरकार तुहाडे द्वार’ कार्यक्रम के तहत आयोजित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अगली कैबिनेट बैठकों को राज्य के मोगा, मनसा तथा होशियारपुर में आयोजित किया जाएगा।

इसे भी पढ़ेंः विधानसभा चुनावों से पहले राजस्थान सरकार ने बिजली को महंगा कर जनता को दिया तगड़ा झटका, जानें क्यों उठाया ये कदम?

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories