गुरूवार, मई 16, 2024
होमख़ास खबरेंSBI Chocolate Scheme: जानें क्यों सरकारी बैंक एसबीआई डिफॉल्टर्स को भेजेगी उनके...

SBI Chocolate Scheme: जानें क्यों सरकारी बैंक एसबीआई डिफॉल्टर्स को भेजेगी उनके घर पर चॉकलेट्स ?

Date:

Related stories

देश में हर एक व्यक्ति ने कभी ना कभी सरकारी बैंक एसबीआई में अपना खाता जरूर खुलवाया होगा, और कई लोगों के खाते अभी भी SBI बैंक में जरूर होंगे। अब हम आपसे कहें कि सरकारी बैंक एसबीआई लोगों को चॉकलेट बांट रही है। वह भी लोन न देने के बदले, तो शायद आपको इस बात पर विश्वास ना हो।

लेकिन यह बात बिल्कुल सच है। दरअसल सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई के ग्राहक बैंक से लोन तो ले लेते हैं। लेकिन उसे सुनिश्चित समय पर वापस नहीं करते और ना ही समय पर ईएमआई भरते हैं। जिसकी वजह से बैंक को भारी नुकसान झेलना पड़ता है। इस नुकसान से बाहर निकलने के लिए बैंक ने इस खास योजना की तैयारी की है। इस योजना के तहत बैंक उन ग्राहकों के यहां पर चॉकलेट भेजेगा जिनकी उन्हें आशंका होगी कि वह अगले महीने पेमेंट मिस कर देगा या फिर बैंक का लोन समय पर नहीं भरेगा।

चॉकलेट देकर पेमेंट की याद दिलाता है बैंक

बैंक की तरफ से बताया गया कि जो ग्राहक समय पर ईएमआई नहीं भरने वाला होता है। वह अक्सर बैंक के रिमाइंडर का या फिर उनके कॉल्स का जवाब देना बंद कर देता है। इससे बैंक को पता चल जाता है, कि यह ग्राहक आने वाले समय में उनको भारी नुकसान देने वाला है। ऐसे में बैंक अब सीधे उनके घर पर चॉकलेट देकर पेमेंट की याद दिलाता है।

बैंक ने शुरू की चॉकलेट योजना

खबरों की माने तो एसबीआई बैंक की तरफ से यह मुहिम उसे समय शुरू की गई है। जब बैंकिंग इंडस्ट्री में रिटेल लोन में काफी ज्यादा तेजी आई है। रिटेल लोन बढ़ाने की वजह से मंथली ईएमआई में काफी ज्यादा डिफॉल्ट के मामले भी बड़े हैं। ऐसे में सभी बैंक ईएमआई और रीपेमेंट के लिए अलग-अलग तरह के मुहिम चला रही हैं। साथ ही ग्राहकों को कन्विंस कर रही हैं, कि वह समय पर अपनी ईएमआई भरें। उसी में से एक यह अनोखा तरीका एसबीआई ने निकाला है, जिसको चॉकलेट योजना नाम दिया गया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories