शनिवार, जुलाई 20, 2024
होमदेश & राज्यSanjay Singh की गिरफ्तारी पर SC ने ED से मांगा जवाब, ये...

Sanjay Singh की गिरफ्तारी पर SC ने ED से मांगा जवाब, ये है मामला

Date:

Related stories

Haryana News: हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए AAP ने कसी कमर! CM Mann व संजय सिंह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर किया बड़ा ऐलान

Haryana News: हरियाणा में वर्ष 2024 के आखिरी महीनों में विधानसभा के चुनाव संपन्न होने है। हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर आम आदमी पार्टी (AAP) ने भी कमर कस ली है और चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया है।

Punjab News: ‘जालंधर वेस्ट को सर्वश्रेष्ठ बनाएंगे’, उपचुनाव में AAP की जीत के बाद CM Mann की प्रतिक्रिया; जानें डिटेल

Punjab News: पंजाब की जालंधर वेस्ट विधानसभा सीट आज लगातार सुर्खियों में है। इसका प्रमुख कारण है आज इस सीट पर हुए उपचुनाव का परिणाम घोषित होना। चुनाव आयोग की साइट पर दर्ज जानकारी के मुताबिक पंजाब (Punjab News) के जालंधर वेस्ट विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में आम आदमी पार्टी (AAP) के प्रत्याशी मोहिंदर भगत ने एकतरफा जीत हासिल कर ली है।

By Election Result 2024: पंजाब से लेकर बंगाल व उत्तराखंड तक, जानें किन पार्टियों ने विधानसभा उपचुनाव में लहराया परचम?

By Election Result 2024: देश के 7 राज्यों में 13 विधानसभा सीटों के लिए हुए उपचुनाव के परिणाम जारी हो गए हैं। इसमें सभी विधानसभा सीटों के परिणाम आ गए हैं और अब मंजर स्पष्ट हो चुका है।

Punjab News: CM Mann के नेतृत्व में AAP ने लहराया परचम, जालंधर उपचुनाव में एकतरफा जीते आप प्रत्याशी

Punjab News: पंजाब में 2022 में संपन्न हुए विधानसभा के चुनाव में आम आदमी पार्टी (AAP) को प्रचंड बहुमत मिली थी। AAP प्रत्याशियों ने राज्य की कुल 117 सीटों में से 92 सीटों पर जीत दर्ज कर सरकार बनाई थी।

Delhi News: राजधानी में डेंगू के प्रसार पर लगेगी लगाम! जानें बिमारी के रोकथाम को लेकर क्या है AAP सरकार की खास तैयारी?

Delhi News: उत्तर भारत के विभिन्न हिस्सों में मॉनसून अपनी सक्रियता बना चुका है। इसके तहत तय समय अंतराल पर विभिन्न राज्यों में भारी बारिश दर्ज की जा रही है। देश की राजधानी दिल्ली भी उनमें से एक है जहां भारी बारिश दर्ज की जा रही है।

Sanjay Singh: कथित दिल्ली शराब घोटाला मामले से संबंधित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में आम आदमी पार्टी के नेता और राज्यसभा सांसद संजय सिंह की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने प्रवर्तन निदेशालय को नोटिस जारी किया है। इस मामले में अगली सुनवाई अब दिसंबर के दूसरे हफ्ते में होनी है। गिरफ्तारी और रिमांड को अवैध बताने वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने ED को नोटिस जारी कर उनसे गिरफ्तारी के संबंध में जवाब मांगा है।

जानकारी हो कि याचिका पर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने कहा, गिरफ्तारी को चुनौती देने की बजाय निचली अदालत में ज़मानत का आवेदन देना बेहतर होता। हालांकि, जस्टिस संजीव खन्ना और एसवीएन भट्टी की सुप्रीम कोर्ट की पीठ ने 11 दिसंबर, 2023 तक केंद्र और ईडी को इस मामले में जारी नोटिस का जवाब देने को कहा है।

दिल्ली हाई कोर्ट से Sanjay Singh को बड़ा झटका

जानकारी हो कि इससे पहले संजय सिंह को दिल्ली हाईकोर्ट से तगड़ा झटका लगा था। कोर्ट ने इस मामले में सुनवाई करते हुए कहा था कि कानून सबके लिए बराबर है, चाहे वह नेता हो या फिर आम आदमी। संजय सिंह की गिरफ्तारी को दिल्ली हाईकोर्ट ने कानून तौर पर सही बताया था। कोर्ट ने कहा था कि जांच के प्रारंभिक स्तर पर अभी मामले में हस्तक्षेप की जरूरत नहीं है। इसके बाद आप नेता दिल्ली उच्च न्यायालय के फैसले को चुनौती देते हुए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। बहरहाल, इस मामले में अगली सुनवाई सुप्रीम कोर्ट में दिसंबर के दूसरे हफ्ते में होगी।

Sanjay Singh: क्या है दिल्ली शराब घोटाला?

आपको बता दें कि 5 अक्टूबर को दिल्ली आबकारी नीति केस में ईडी ने संजय सिंह को गिरफ्तार किया था, जिसके बाद से वे अभी न्यायिक हिरासत में हैं। मालूम हो कि 17 नवंबर, 2021 को दिल्ली में नई शराब नीति लागू की गई, जो केजरीवाल सरकार के लिए विवाद और राजनीतिक युद्ध का दंश बन गया। बढ़ता विरोध को देखते हुए सरकार ने 30 जुलाई, 2022 को इसे वापस ले लिया। सीबीआई और ईडी की मानें तो अब समाप्त हो चुकी दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति 2021-22 को संशोधित करते समय अनियमितताएं की गईं और लाइसेंस धारकों को अनुचित लाभ पहुंचाया गया। ईडी की चार्जशीट में संजय सिंह पर 82 लाख रुपये का चंदा लेने का आरोप है। फिलहाल संजय सिंह ने अपनी गिरफ्तारी और रिमांड को ही चुनौती दी है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Rupesh Ranjan
Rupesh Ranjanhttp://www.dnpindiahindi.in
Rupesh Ranjan is an Indian journalist. These days he is working as a Independent journalist. He has worked as a sub-editor in News Nation. Apart from this, he has experience of working in many national news channels.

Latest stories