रविवार, जून 23, 2024
होमदेश & राज्यSwati Maliwal ने दिल्ली महिला आयोग के अध्यक्ष पद से दिया इस्तीफा,...

Swati Maliwal ने दिल्ली महिला आयोग के अध्यक्ष पद से दिया इस्तीफा, इन कारणों के चलते छोड़ी कुर्सी

Date:

Related stories

Swati Maliwal: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी के दफ्तर से बड़ी ख़बर सामने आई है। इसे जानने से पहले जानकारी हो कि दिल्‍ली महिला आयोग की अध्‍यक्ष स्‍वाति मालीवाल ने आज पद से इस्‍तीफा दे दिया है। मालूम हो कि आज ही स्‍वाति ने अपने 8 साल के कार्यकाल की पूरी रिपोर्ट साझा की थी। ऐसे में सबसे बड़ा सवाल ये है कि आनन-फानन में स्वाति का इतना बड़ा निर्णय क्यों? बहरहाल, इसे जानने से पहले जान लें कि दिल्ली में राज्य सभा की तीन सीटों के लिए 19 जनवरी को चुनाव होगा और रिजल्ट की घोषणा भी इसी दिन की जाएगी। इसके मद्देनजर दिल्ली में चुनाव की सियासी सरगर्मी चरम पर है।

स्वाति मालीवाल पहली बार राज्यसभा में पहुंचेंगी

दरअसल, आम आदमी पार्टी ने शुक्रवार को राज्यसभा चुनाव के लिए अपने तीन उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी। पार्टी ने मौजूदा राज्यसभा सदस्य संजय सिंह और एनडी गुप्ता के अलावा दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल के नाम पर मुहर लगा दी है। उक्त जानकारी ‘आप’ की पॉलिटिकल अफेयर्स कमिटी की ओर से साझा की गई है। इस सबके बीच बता दें कि स्वाति मालीवाल पहली बार राज्यसभा में पहुंचेंगी। इन तीनों उम्मीदवार को लेकर बताया गया है कि ये सभी जल्द ही राज्यसभा चुनाव के लिए अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगे।

AAP ने सुशील गुप्ता की जगह स्वाति मालीवाल को उम्मीदवार बनाया

गौरतलब है कि दिल्ली के सभी तीन राज्यसभा सांसदो का कार्यकाल 27 जनवरी को खत्म हो रहा है। राजधानी दिल्ली में राज्य सभा की तीनों सीटों पर आम आदमी पार्टी का कब्जा है। अभी संजय सिंह, एनडी गुप्ता और सुशील कुमार गुप्ता राज्यसभा सांसद हैं। लेकिन ‘आप’ ने अब सुशील गुप्ता की जगह स्वाति मालीवाल को राज्यसभा भेजने का फैसला किया है। दिल्‍ली महिला आयोग की कमान संभालने के बाद स्‍वाति मालीवाल ने ताबड़तोड़ काम किया था और आयोग को अलग पहचान दिलाई थी। सूत्रों की मानें तो सुशील कुमार गुप्ता ने हरियाणा की राजनीति में सक्रियता दिखाने की इच्छा व्यक्त की, लिहाजा इसे देखते हुए AAP ने उन्हें उम्मीदवार नहीं बनाया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Rupesh Ranjan
Rupesh Ranjanhttp://www.dnpindiahindi.in
Rupesh Ranjan is an Indian journalist. These days he is working as a Independent journalist. He has worked as a sub-editor in News Nation. Apart from this, he has experience of working in many national news channels.

Latest stories