शुक्रवार, मई 3, 2024
होमस्पोर्ट्सICC ODI World Cup 2023 Semi Final: कोहली और श्रेयस का शतक,...

ICC ODI World Cup 2023 Semi Final: कोहली और श्रेयस का शतक, भारत ने New Zealand को जीत के लिए 398 रनों का दिया लक्ष्य

Date:

Related stories

Ind vs NZ ICC ODI World Cup 2023 Semi Final: वनडे वर्ल्ड कप 2023 का पहला सेमीफाइनल मुकाबला भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जा रहा है। इस मैच में भारतीय टीम टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की। भारत के लिए शुभमन गिल ने फिफ्टी बनाया तो विराट कोहली और श्रेयस अय्यर ने भी सेंचुरी मारकर दम दिखाया है। बता दें कि श्रेयस अय्यर नंबर चार पर आकर भारतीय टीम के लिए गजब की पारी खेली है।

वें विश्व कप के दूसरे मुकाबले में लगातार सेंचुरी जमाकर टीम इंडिया को बड़े स्कोर तक पहुंचाया है। विराट कोहली ने 113 गेंद पर 117 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली है। इस पारी के दौरान कोहली के बल्ले से 9 चौके और 2 शानदार छक्के देखने को मिले। वहीं, श्रेयस ने न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में धमाकेदार शतक ठोका है। इस मैच में उन्होंने 8 आसमानी छ्क्के और 4 चौके जमाते हुए 70 बॉल पर 150 की स्ट्राइक रेट से 105 रन की पारी खेल डाली।

आपको बता दें कि भारत की ओर से सलामी बल्लेबाज के तौर पर कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल पारी की शुरुआत करने आए थे। वहीं, न्यूजीलैंड की तरफ से गेंदबाजी की शुरुआत ट्रेंट बोल्ट ने की। दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं देखा गया। भारतीय टीम ने निर्धारित 50 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 397 रन बनाये हैं। मालूम हो कि टीम इंडिया ने लीग स्टेज में सभी मैच को जीतने में सफल रही है। इसी वजह से प्वॉइंट्स टेबल में भारतीय टीम शीर्ष पर है। वहीं, न्यूजीलैंड चौथे स्थान पर है।

Ind vs NZ ICC ODI World Cup 2023 Semi Final: न्यूजीलैंड का पलड़ा रहा है भारी

बहरहाल, गेंदबाजी में भारतीय टीम को न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना बेस्ट प्रदर्शन करना होगा। ये इसलिए भी कहा जा रहा है क्योंकि साल 2019 में मैनचेस्टर में खेले गए विश्व कप के अहम मुकाबले में न्यूजीलैंड की टीम ने टीम इंडिया को हराया था। इसके अलावा अहम बात यह है कि न्यूजीलैंड ने 2021 आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल मैच में भी टीम इंडिया को जीतने से रोका था। आज का ये मैच जीतने वाली टीम सीधे 19 नवंबर को अहमदाबाद में फाइनल मुकाबला खेलेगी। पिछले कुछ वर्षों की आकड़ों पर ध्यान आकर्षित करें तो साल 2000 से अब तक आईसीसी टूर्नामेंट में भारत और न्यूजीलैंड कुल मिलाकर 8 बार आमने-सामने हुई है। इस दौरान सिर्फ 2 बार ही टीम इंडिया जीत का स्वाद चखा है, बल्कि 6 मैच को न्यूजीलैंड की टीम ने जीतने में सफल रही है।

वहीं इस दौरान न्यूजीलैंड की टीम ने सेमीफाइनल, फाइनल जैसे कई मुकाबले में भारतीय टीम के खिलाफ जीतकर परचम लहराने में सफल रही है। इऩ तमामों यादों के बाद भी ICC ODI World Cup 2023 की लीग स्टेज के सभी मैच इंडियन टीम जीत चुकी है। इनमें खास कड़ी यह है कि टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड के खिलाफ भी अहम मुकाबले जीते हैं।

Ind vs NZ ICC ODI World Cup 2023 Semi Final: न्यूज़ीलैंड की प्लेइंग इलेवन

केन विलियमसन (कप्तान), डेवोन कॉनवे, रचिन रवींद्र, डेरिल मिशेल, मार्क चैपमैन, ग्लेन फिलिप्स, टॉम लैथम (विकेटकीपर), मिशेल सेंटनर, टिम साउदी, लॉकी फर्ग्यूसन, ट्रेंट बोल्ट

Ind vs NZ ICC ODI World Cup 2023 Semi Final: भारत की प्लेइंग इलेवन

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जड़ेजा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Rupesh Ranjan
Rupesh Ranjanhttp://www.dnpindiahindi.in
Rupesh Ranjan is an Indian journalist. These days he is working as a Independent journalist. He has worked as a sub-editor in News Nation. Apart from this, he has experience of working in many national news channels.

Latest stories