सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमख़ास खबरेंIndian Railway Update: दिवाली और छठ पूजा पर घर जाने में नहीं...

Indian Railway Update: दिवाली और छठ पूजा पर घर जाने में नहीं होगी परेशानी, चलेंगी ये स्पेशल ट्रेन, देखें लिस्ट और टाइमिंग

Date:

Related stories

Indian Railway Update: त्योहारों पर होने वाली यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ को ध्यान में रखते हुये रेलवे द्वारा पूजा विशेष गाड़ी का संचालन किया जा रहा है। रेल प्रशासन ने दिल्ली, पटना और गुवाहाटी के लिए स्पेशल ट्रेन चलाई हैं। गौरतलब है कि इन दिनों त्योहारों पर यात्रियों की संख्या भी बढी है, जहां अधिकांश यात्री रेल में यात्रा का आनंद ले रहे हैं। दिवाली और छठ पूजा के मद्देनजर रेल यात्रा में बढ़ते यात्री भार के कारण कई बार यात्रियों को सफर करने में असुविधा होती है। सुविधाओं का समाधान करने के लिए रेलवे ने दिल्ली, पटना और गुवाहाटी के बीच ट्रेन का संचालन की है, इनसे पूर्व से संचालित कई ट्रेनों से अधिक यात्री भार कम होने की भी उम्मीद है। ये ट्रेनें एक-एक फेरा लगाएंगी।

रेलवे सुगम रेल यात्रा के लिए की ये व्यवस्था

मालूम हो कि ये ट्रेनें कानपुर के गोविंदपुरी स्टेशन से होकर चलेंगी। काम की बात यह है कि जिन यात्रियों को इन रुट पर यात्रा करनी हैं और उन्हें अब तक रिजर्वेशन नहीं मिल सका है वह इन ट्रेन में सीट आरक्षित कर सकते हैं। क्योंकि अभी इन ट्रेन में सीट आरक्षित करना संभव है। बाद में भीड़ बढ़ने की उम्मीद है। ऐसे में यात्रा के इच्छुक यात्रियों को सलाह दी जाती है कि वें शीघ्र सुविधानुसार रिजर्वेशन करा लें। इसके अलावा हावड़ा-नई दिल्ली रुट के यात्रियों के लिए अच्छी ख़बर है। दरअसल, रेलवे प्रशासन ने त्योहारों के मद्देनजर हावड़ा-नई दिल्ली अमृत कलश यात्री विशेष गाड़ी का संचालन करने की बात कही है।

त्योहारों पर चलेंगी ये ट्रेनें

आपको बता दें कि ट्रेन गाड़ी नंबर 02381 हावड़ा से 28 अक्तूबर को सुबह 8:10 बजे से चलेगी और देर रात 12:30 बजे गोविन्दपुरी और सुबह साढ़े आठ बजे नई दिल्ली आकर रुकेगी। वहीं, वापसी में एक नवंबर को ट्रेन गाड़ी नंबर 02382 नई दिल्ली से 10:45 बजे चलेगी और सुबह 5:45 बजे गोविन्दपुरी पहुंचेगी। इसके बाद ट्रेन सीधे रात 10:10 बजे हावड़ा आकर रुकेगी। जानकारी के मुताबिक, इन ट्रेन में 10 स्लीपर और छह सामान्य श्रेणी के कोच होंगे।

ट्रेनों की लिस्ट और शेड्यूल

  • पटना से 28 अक्तूबर को शाम 6:45 बजे ट्रेन गाड़ी नंबर 03205 चलेगी। अगले दिन ये सुबह छह बजे गोविंदपुरी पहुंचेगी। यहां ट्रेन पांच मिनट के लिए ही रुकेगी और फिर दोपहर एक बजे नई दिल्ली स्टेशन पहुंचेगी।
  • एक नवंबर को सुबह 10 बजे नई दिल्ली से चलकर पटना को जाने वाली ट्रेन गाड़ी नंबर 03206 शाम छह बजे गोविन्दपुरी पहुंचेगी और अगले दिन सुबह 4:15 बजे पटना
    जाकर रुकेगी। इसमें 16 स्लीपर कोच होंगे।
  • 27 अक्तूबर को सुबह सवा पांच बजे गुवाहाटी से चलकर आनंद विहार टर्मिनल को जाने वाली ट्रेन गाड़ी नंबर 05656 अगले दिन सुबह साढ़े आठ बजे गोविन्दपुरी और दोपहर साढ़े तीन
    बजे आनंद विहार टर्मिनल पहुंचेगी।
  • एक नवंबर को रात 11 बजे आनंद विहार से चलकर गुवाहाटी को जाने वाली ट्रेन गाड़ी नंबर 05655 अगले दिन सुबह 5:55 बजे गोविन्दपुरी रुकेगी। वहीं, शुक्रवार रात साढ़े 11 बजे गुवाहाटी पहुंचने की समय निर्धारित है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Rupesh Ranjan
Rupesh Ranjanhttp://www.dnpindiahindi.in
Rupesh Ranjan is an Indian journalist. These days he is working as a Independent journalist. He has worked as a sub-editor in News Nation. Apart from this, he has experience of working in many national news channels.

Latest stories