सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमख़ास खबरेंUniform Civil Code: UCC में आया बड़ा अपडेट, केवल जुडिशल तरीके से...

Uniform Civil Code: UCC में आया बड़ा अपडेट, केवल जुडिशल तरीके से होगी तलाक, लड़कियों की शादी की उम्र में होगी बढ़ोतरी

Date:

Related stories

Top 10 Headlines : हल्द्वानी में कर्फ्यू से लेकर लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी की तैयारियां तक, देखें आज की बड़ी खबरें

https://youtu.be/2UKpx4FQHwU?si=g2SNi-5g5ZpczCDq Top 10 Headlines हल्द्वानी में उपद्रवियों को लेकर प्रशासन सख्त…...

Uniform Civil Code: समान नागरिक संहिता यानी कि उच्च को लेकर एक बड़ी अपडेट सामने आई है। बता दें कि इस वक्त देश में Uniform Civil Code काफी ज्यादा चर्चा का विषय बनी हुई है। हाल ही में मिली खबर के अनुसार Uniform Civil Code के तहत सभी तरह तलाक को खत्म किया जाएगा।

ज्यूडिशियल तलाक होगा मान्य

बता दें कि Uniform Civil Code पर एक बड़ा अपडेट सामने आया है। मिली जानकारी के अनुसार सभी तलकों को खत्म करते हुए, केवल ज्यूडिशियल तलाकों को ही अब मान्यता दी जाएगी यानी कि लोग अलग-अलग तरह के जो तलाक के तरीके अपनाते थे। अब वह मान्य नहीं होंगे। केवल ज्यूडिशियल तरीके से ही तलाक मान्य किया जाएगा।

तलाक-ए-अहसन और तलाक-ए-हसन पर भी अब रोक लगाई जाएगी। अगर कोई भी व्यक्ति इन दोनों के तहत तलाक लेता है या अपने पार्टनर को देता है। तो इस तलाक को वैधता नहीं दी जाएगी। इस तलाक के प्रक्रिया पर अब रोक लगा दी गई है।

लिव इन रिलेशनशिप की माता- पिता को देनी होगी जानकारी

वहीं लिव इन रिलेशनशिप में रहने वाले लोगों के लिए भी एक बड़ी अपडेट सामने आई हैं। अगर कोई भी कपल अपना लिव इन रिलेशनशिप डिक्लेअर नहीं करता है। तो उसे अब अपराध की कैटेगरी में माना जाएगा यानी कि उसे सजा भुगतनी पड़ सकती है। इसके साथ ही लिव इन रिलेशनशिप में रहने वाले कपल्स को अपने मां-बाप को जानकारी देनी होगी, कि वह लिव इन में किसी के साथ रह रहे हैं। यदि वह ऐसा नहीं करते हैं, तो उन्हें कड़ी सजा मिल सकती है।

रिपोर्ट्स की मानें तो हाल ही में बहु विवाह, हलाला और इद्दत पर भी रोक लगाने की तैयारी की जा रही है। इसके साथ ही लड़कियों की शादी की उम्र भी बढ़ाई जा सकती है। UCC के तहत यह सारे बदलाव किए जा रहे हैं। इन सभी बदलावों में सबसे महत्वपूर्ण बदलाव शादी का रजिस्ट्रेशन करना यानी की जो भी कपल शादी करेगा चाहें वह लव मैरिज हो अरेंज मैरिज हो इन सारें प्रक्रिया में उन्हें अपनी शादी को रजिस्टर करवाना जरूरी होगा। अगर कोई भी कपल अपनी शादी को रजिस्टर नहीं करवाता है, तो उनकी शादी माननीय नहीं की जाएगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories