शुक्रवार, मई 3, 2024
होमख़ास खबरेंUnited States: अमेरिका ने बदले अपने तेवर, सऊदी अरब को तेल उत्पादन...

United States: अमेरिका ने बदले अपने तेवर, सऊदी अरब को तेल उत्पादन में उठाना पड़ रहा भारी नुकसान, जानें क्या है पूरी खबर

Date:

Related stories

US में भी Ram Mandir ‘प्राण प्रतिष्ठा’ की धूम, VHP ने Tesla म्यूजिकल लाइट शो का किया आयोजन; देखें वीडियो

Ayodhya Ram Mandir: 22 जनवरी का दिन भारत के लिए बेहद खास होने वाला है। दरअसल इस खास दिन को ही अयोध्या में राम मंदिर (Ram Mandir) प्राण प्रतिष्ठा का आयोजन किया जाना है। इसको लेकर मंदिर ट्रस्ट के साथ यूपी शासन और प्रशासन की ओर से सभी तैयारियां की जा रही है।

Red Sea में Iran समर्थित Houthi पर चला US-UK का संयुक्त ऑपरेशन, हवाई हमला कर तोड़ी दुश्मन की कमर; जानें डिटेल

US Attacks Houthi Rebels: अफ्रीका और एशिया के बीच हिंद महासागर में स्थित नमकीन पानी की खाड़ी लाल सागर (Red Sea) को लेकर अक्सर सुर्खियां बनती रहती है। दरअसल लाल सागर को ईरान (Iran) समर्थित हूतियों (Houthi) का गढ़ भी माना जाता है और इस समुद्री क्षेत्र में हूतियों द्वारा युद्ध व लूट-पाट की घटनाएं भी सामने आती रहती हैं।

Epstein Files: एपस्टीन के लिस्ट में ट्रंप-क्लिंटन के नाम को लेकर सनसनी! ‘यौन संबंध’ से जुड़े ये खुलासे हैरान कर देंगे

Epstein Files: अमेरिका की एक शीर्ष अदालत ने करोड़पति और जेट-सेटिंग फाइनेंसर जेफरी एपस्टीन से जुड़े कई दस्तावेजों के संबंध में अहम खुलासे किए हैं। अदालत द्वारा इस पूरे प्रकरण में जारी किए गए ताजा सूचि के अनुसार पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, स्टीफन हॉकिंग के बाद अब पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन का नाम भी सामने आया है।

United States: दुनियाभर में तेल उत्पादक के नाम से जाने वाली सऊदी अरब अमेरिका के बदलते बर्ताव से काफी ज्यादा परेशान नजर आ रहा है। बता दें कि अमेरिका के बढ़े तेल उत्पादन को लेकर सऊदी अरब काफी ज्यादा परेशान है। क्या है पूरी खबर चलिए आपको बताते हैं।

सऊदी अरब को हो रहा है घाटा

रिपोर्ट्स की माने तो अमेरिका के बढ़े तेल उत्पादन की वजह से सऊदी अरब को काफी ज्यादा परेशानी हो रही है। सऊदी अरब अपने तेल की मांग बढ़ाने के लिए कई ऐसे रास्तों को अपना रहा है, जोकि उसके लिए घाटे का सौदा साबित हो रहा है।

जानकारी के लिए बता दें कि बीते कई महीनो से अमेरिका सऊदी अरब से तेल उत्पादन बढ़ाने की गुहार लगा रहा था। लेकिन सऊदी अरब ने अमेरिका की एक भी बात नहीं मानी। इसके बाद अमेरिका ने फैसला लिया कि वह अपना तेल उत्पादन बढ़ा देगा।

जून के बाद पहली बार की कीमतों में कटौती

जैसे ही अमेरिका ने अपना तेल उत्पादन बढ़ाने की मांग को बुलंद किया। इससे सऊदी अरब को मजबूरन अपने तेल की मांग बढ़ाने के लिए एशिया में तेल कंपनियों की कीमतों में कटौती करनी पड़ी। जिसके बाद सऊदी अरब को नुकसान का सामना करना पड़ रहा है।

जानकारी के लिए बता दें कि ब्लूमबर्ग की तरफ से जारी की गई एक रिपोर्ट के अनुसार सऊदी की सरकारी तेल कंपनी ने जनवरी में एशिया में बिकने वाले अपने कच्चे तेल अरब लाइट क्रूड की कीमत घटा दी थी। बता दें कि कंपनी ने अपने कीमत करीब 50 सेंट से घटकर 3.50 प्रति बैरल कर दी है। बता दें कि जून के बाद सरकारी तेल कंपनी ने पहली बार अपनी कीमतों में इतनी गिरावट की है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories