Home देश & राज्य उत्तर प्रदेश UPGIS-2023: Delhi रोड शो से हुए धमाकेदार Investment समझौते, 2.75 लाख करोड़...

UPGIS-2023: Delhi रोड शो से हुए धमाकेदार Investment समझौते, 2.75 लाख करोड़ के MoU हस्ताक्षरित

0

UPGIS-2023: यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट हेतु चल रहे रोड शो के लिए उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने विगत वर्ष जहां अंतर्राष्ट्रीय निवेशकों को आकर्षित करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय रोड शो का आयोजन किया था। वहीं वर्तमान में देश के घरेलू निवेशकों को भी आकर्षित करने के लिए अलग अलग राज्यों के शहरों में रोड शो के आयोजन चल रहे हैं। इसी क्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की महत्वाकांक्षी 1 ट्रिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था के लक्ष्य को लेकर यूपी में निवेश का आमंत्रण देने टीम यूपी का दिल्ली रोड शो चमत्कारिक सिद्ध हो गया है। ये कार्यक्रम दिल्ली के ‘द  ओबेराय’ होटल में आयोजित किया गया। जिसमें देश-विदेश के दिग्गज उद्योगपतियों ने भाग लिया।

ये भी पढें: UP Investors Summit 2023: जैकी श्रॉफ ने CM योगी से मांगी मदद, कहा- ‘थिएटर में Popcorn की कीमत जरा कम करो साहब’

एक ट्रिलियन अर्थव्यवस्था की ओर 2.75 लाख करोड़ का निवेश

यूपीजीआइएस 2023 के तहत राज्य को लगभग 2.75 लाख करोड़ का निवेश प्रस्ताव प्राप्त हो गए है।  इन्हीं सब आयोजनों से प्राप्त निवेशकों के महत्वपूर्ण,सुझावों,परिवर्तनों तथा निवेश से जुड़े आधारभूत ढांचों के निर्माण हेतु राज्य को सबसे बड़ा निवेश यूनाइटेड किंगडम के कॉसिस समूह द्वारा 1.25 लाख करोड़ का एमओयू हस्ताक्षर किया है। जो कि यूपी में विद्युत वाहनों के क्षेत्र में निवेश हो गए जो कि ईवी तक पार्क तथा ईवी का निर्माण भी करेगी। कॉसिस समूह से अकेले लगभग 30 हजार युवाओं को रोजगार मिलेगा। इसी प्रकार अन्य समूहों में आर.ई.सी. लिमिटेड द्वारा 65,350 करोड़ रु. के एमओयू हस्ताक्षर किए गए हैं। यशोदा सुपर स्पेशियलिटी चिकत्सालय द्वारा ग्रेटर नोएडा के बायोटेक पार्क में 500 करोड़ तथा यशोदा मेडिसिटी गाजियाबाद में 800 करोड़ के निवेश का एमओयू हस्ताक्षर किए हैं। इसके अतिरिक्त जेबीएम समूह, आनंद डेयरी समूह तथा एनटीपीसी लिमिटेड द्वारा भी निवेश हेतु एमओयू हस्ताक्षर किए हैं।

कौन कौन थे दिल्ली रोड शो टीम के प्रभारी

दिल्ली रोड शो का नेतृत्व जी-20 शेरपा अमिताभ कांत, यूपी के मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्रा, औद्योगिक विकास विभाग मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता नन्दी, नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा, भारतीय उद्योग परिसंघ के महानिदेशक चंद्रजीत बनर्जी ने किया। अपने संबोधन में अमिताभ कांत ने कहा कि  भारत विश्व की सबसे तीव्र गति से अग्रसर होती अर्थव्यवस्था हो गई है। जिससे विगत 8 वर्षों में यूपी में भी कई विकास हुए हैं और मुझे पूर्ण विश्वास है कि यूपी भारत के विकास का इंजन बनकर उभरेगा। इसके साथ साथ होबे वाले जी-20 सम्मेलन से समूचा विश्व भी भारत की क्षमताओं से परिचित होगा।  

ये भी पढें: UPGIS-2023 के पश्चात आएगा CM Yogi का UP Budget-2023-24, निवेश केंद्रित होगा गजट

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Exit mobile version