गुरूवार, मई 2, 2024
होमख़ास खबरेंVande Bharat: 10 नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को लॉन्च करने की...

Vande Bharat: 10 नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को लॉन्च करने की तैयारी, रेल मंत्रालय ने लिया अहम फैसला

Date:

Related stories

दिल्ली से लखनऊ पहुंचना हो गया आसान, Vande Bharat ट्रेन का किराया जानकर चौंक जाएंगे आप; देखें शेड्यूल के साथ अन्य डिटेल

Vande Bharat Express: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से यूपी की राजधानी लखनऊ जाने वाले यात्रियों की तादाद कुछ ज्यादा नजर आती है। इसमें कई सारे ऐसे यात्री भी होते हैं जो लखनऊ पहुंचकर वहां से अपने अन्य गंतव्य स्थल की ओर निकलते हैं।

Vande Bharat: देशभर में जल्द ही शुरू होने वाली 10 नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों में से एक को सिकंदराबाद – पुणे मार्ग पर शुरू किया जाएगा। जिसे सबसे व्यस्त में से एक माना जाता है। क्या है पूरी खबर चलिए आपको बताते हैं।

जल्द ही शुरू होंगी नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों के यात्रियों के बीच लोकप्रिय होने के साथ, भारतीय रेलवे देशभर में धीरे-धीरे इनकी संख्या बढ़ा रहा है। देशभर में इनका विस्तार करने के लिए दक्षिण मध्य रेलवे की तरफ से सिकंदराबाद और पुणे के बीच वंदे भारत सेवा शुरू करने के प्रयास चल रहे हैं।

जानकारी के लिए बता दें कि एससीआर अपने अधिकार क्षेत्र के तहत पहले से ही दो तेलुगु राज्यों में चार वीबी ट्रेनों का संचालन कर रहा है। हालांकि, यात्रियों के बीच पूरी तरह से स्वदेशी तकनीक से विकसित हाई-स्पीड ट्रेनों की लगातार बढ़ती लोकप्रियता के कारण, एससीआर ने सेवाओं का और विस्तार करने का निर्णय लिया है।

रेलवे विभाग ने लिया अहम फैसला

बता दें कि अधिकारियों को उम्मीद है कि अगर वंदे भारत ट्रेनें उपलब्ध हो गई तो इससे सभी श्रेणी के यात्रियों को फायदा होगा। जानकारी के लिए बता दें कि अब तक कुल 33 ट्रेनें शुरू की गई हैं, जो वर्तमान में देश भर के अलग-अलग शहरों और राज्यों के बीच चल रही हैं।

वंदे भारत ट्रेनों का ऑक्यूपेंसी रेश्यो इस तथ्य के कारण बहुत अधिक है, कि उनमें कुछ अनूठी विशेषताएं हैं। जो अब तक किसी भी अन्य ट्रेनों में उपलब्ध नहीं हैं। इन ट्रेनों की भारी मांग को ध्यान में रखते हुए रेल मंत्रालय ने यात्रियों के लिए इसी तरह की सेवाएं उपलब्ध कराने का फैसला किया है।

बता दें कि देशभर में जल्द ही लॉन्च होने वाली 10 नई वीबी एक्सप्रेस ट्रेनों में से एक सिकंदराबाद-पुणे रूट पर शुरू की जाएगी, जिसे सबसे व्यस्त रूट में से एक माना जाता है। सिकंदराबाद-पुणे के अलावा, वाराणसी-लखनऊ, पटना-जलपाईगुड़ी, मडगांव-मंगलौर, दिल्ली-अमृतसर, इंदौर-सूरत, मुंबई-कोल्हापुर, मुंबई-जालना, पुणे-वडोदरा और टाटानगर-वाराणसी खंडों के बीच नई वीबी एक्सप्रेस ट्रेनों की योजना बनाई जा रही है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories