Home ख़ास खबरें Vande Bharat : रेलवे ने सुनाई यात्रियों को खुशखबरी, जल्द ही सोते-सोते...

Vande Bharat : रेलवे ने सुनाई यात्रियों को खुशखबरी, जल्द ही सोते-सोते बंदे भारत ट्रेन में कर सकेंगे यात्रा

Vande Bharat भारत में जल्द ही वंदे भारत के वंदे भारत ट्रेन के साथ-साथ बंदे मेट्रो ट्रेन भी तोड़ती हुई आएगी नजर यात्रियों को यात्रा करने में मिलेगा खूब आराम।

0

Vande Bharat : जो लोग ट्रेन से देश भर में लंबे-लंबे सफर करते हैं, तो उन्होंने ने एक ने एक बार वंदे भारत ट्रेन में सफर जरूर किया होगा। वंदे भारत ट्रेन और लगभग पूरे देश में चल रही है, यात्री इस ट्रेन से यात्रा का लाभ उठा रहे हैं। इस ट्रेन के माध्यम से लोगों का काफी समय बचता है, साथ ही अन्य ट्रेन के मुकाबले इस ट्रेन में लोगों को बेहतर सुविधाएं मिलती हैं।

जल्द लॉन्च होगी वंदे भारत स्लीपर ट्रेन और मेट्रो

मिली जानकारी के अनुसार अब आने वाले समय में भारतीय रेलवे स्लीपर वंदे भारत ट्रेन लॉन्च कर सकती है।जहां पर यात्री सोते-सोते आराम से अपना सफर तय कर सकेंगे। इसके अलावा खबर यह भी है, कि भारतीय रेलवे जल्द ही वंदे मेट्रो ट्रेनों को भी लॉन्च कर सकता है। भारत रेलवे ने बंदे भारत स्लीपर और वंदे भारत मेट्रो दोनों के लिए ही यात्रियों को खुशखबरी दी है।

इस साल हो लॉन्च हो सकती है बंदे भारत ट्रेन !

वहीं रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि वंदे भारत की पहली स्लीपर ट्रेन अगले साल तक इंटीग्रल कोच फैक्ट्री में तैयार की जा सकती है। इंटीग्रल कोच फैक्ट्री के महाप्रबंधक ने बताया कि हम इस साल के अंदर ही बंदे भारत का स्लीपर वेरिएंट भारत में लॉन्च कर देंगे। इसके साथ ही बंदे मेट्रो भी लॉन्च करने की पूरी तैयारी है।

जानकारी के लिए बता दें कि स्लीपर बंदे भारत ट्रेन मार्च के महीने में यानी कि अगले साल 2024 को लॉन्च हो सकती है। जबकि बंदे मेट्रो ट्रेन को भारतीय रेलवे 2024 जनवरी में लॉन्च कर सकती है। दोनों ही वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को नई तकनीक के साथ भारतीय रेलवे की इंटीग्रल कोच फैक्ट्री द्वारा चेन्नई में बनाया जा रहा है।

साल 2019 में आई थी पहली वंदे भारत ट्रेन

जैसे कि आपको भी पता है कि साल 2019 में देश में पहले बंदे भारत ट्रेन को लांच किया गया था जो की नई दिल्ली से वाराणसी के बीच चलाई गई थी वंदे भारत की सबसे ज्यादा स्पीड 180 किलोमीटर प्रति घंटे है हालांकि सभी ट्रेन की औसतन स्पीड 100 किलोमीटर प्रति घंटे से कम होती है।

अन्य ट्रेनों की स्पीड की बात की जाए, तो वह इसलिए कम रखी जाती हैं, क्योंकि भारत के रेलवे ट्रैक उतने सक्षम नहीं है, कि वह ज्यादा गति वाली ट्रेनों को संभाल सकें। इसलिए बीते कई सालों से रेलवे डिपार्टमेंट रेलवे ट्रैक को बेहतर बनाने के लिए कम कर रहा है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version