शनिवार, मई 18, 2024
होमख़ास खबरेंChandrayaan-3: चांद को बेहद करीब से देखिए, ISRO ने शेयर किया विक्रम...

Chandrayaan-3: चांद को बेहद करीब से देखिए, ISRO ने शेयर किया विक्रम लैंडर द्वारा बनाया ये शानदार Video

Date:

Related stories

Chandrayaan-3: चांद पर नहीं आया था भूकंप, विक्रम लैंडर में दर्ज हुई रहस्यमयी गतिविधियों पर वैज्ञानिकों का नया खुलासा

Chandrayaan-3: ISRO ने कुछ दिनों पहले बताया था की चांद पर कुछ रहस्यमयी झटके महसूस किए गए थे। जिन्हें शुरूआती तौर पर भूकंप के झटके कहा गया था।

Chandrayaan-3: जानें अभी किस स्थिति में है Vikram Lander, चंद्रयान-2 के ऑर्बिटर ने ISRO को भेजी तस्वीर, आप भी देखें

Chandrayaan-3: चंद्रयान-3 की चांद पर सफल लैंडिंग के बाद से लगातार मिशन से जुड़ी तस्वीरें सामने आ रही हैं। अब एक नई तस्वीर सामने आई है।

चांद पर इस जगह उतरा था Chandrayaan-3, NASA के LRO ने खींची लैंडिंग साइट की तस्वीर, आप भी देखें

Chandrayaan-3: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी NASA के लूनर रिकॉनिसेंस ऑर्बिटर ने हाल ही में चंद्रमा पर चंद्रयान-3 के लैंडर की तस्वीर खींची है।

Chandrayaan-3: भारत का मून मिशन ‘चंद्रयान-3’ अब चांद के बेहद करीब पहुंच चुका है। इस वक्त पूरी दुनिया की नजरें भारत के ‘चंद्रयान-3’ पर टिकी हुई हैं। चांद के करीब पहुंचते ही विक्रम लैंडर ने इसकी कुछ शानदार तस्वीरें और वीडियो भेजी हैं। इसी को लेकर ISRO ने एक छोटा सा वीडियो जारी किया है।

वीडियो में चांद बेहद करीब से दिखाई दे रहा है। वीडियो में चंद्रमा की सतह काफी उजली नजर आ रही है, जिसमें जगह-जगह क्रेटर (गड्ढे) भी दिखाई दे रहे हैं। ISRO के मुताबिक, ये तस्वीरें रविवार (20 अगस्त) को ली गई थीं। हालांकि, ISRO ने इन्हें अब जारी किया है। इसके अलावा ISRO ने बीते दिनों चांद की कुछ तस्वीरें भी जारी की थी।

‘तय समय पर होगी चंद्रयान-3 की लैंडिग’

ISRO ने दावा किया है कि चंद्रयान-3 का लैंडर विक्रम चंद्रमा की सतह पर सही तरीके से लैंड करेगा और लैंडिंग के दिन किसी भी अनहोनी की आशंका नहीं है। ISRO ने बताया कि चंद्रयान -2 के ऑर्बिटर में चंद्रयान-3 का लैंडर मॉड्यूल स्थापित हो गया है। दोनों के बीच संचार भी स्थापित हो गया है। ISRO का दावा है की यह तय समय पर चांद पर उतरेगा। इसकी लैंडिंग 6:04 बजे करवाई जाएगी।

इतिहास रचने की ओर बढ़ रहा भारत

चंद्रयान-3 की लैंडिंग चांद के साउथ पोल पर होनी है। चांद के इस हिस्से में अभी तक कोई नहीं पहुंचा है। अगर लैंडिंग सफल रहती है तो ऐसा करने वाला भारत पहला देश बन जाएगा। चांद के इसी दक्षिणी ध्रुव पर चंद्रयान-3 के लैंडर मॉड्यूल को उतरकर खोजबीन करनी है। लैंडिंग के बाद मॉड्यूल इस जगह पर मौजूद खनिजों के बारे में पता लगाएगा और इसका डेटा ISRO के पास भेजेगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM  और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories