रविवार, मई 5, 2024
होमख़ास खबरेंWeather Update: नवरात्रि खत्म होते ही दिल्ली-NCR में बढ़ेगी ठंड, जानें कैसा...

Weather Update: नवरात्रि खत्म होते ही दिल्ली-NCR में बढ़ेगी ठंड, जानें कैसा रहेगा बुद्धवार का मौसम?

Date:

Related stories

Delhi Weather Update: दिल्ली में मौसम ने बदला मिजाज, इन राज्यों में बारिश के आसाार

Delhi Weather Update: दिल्ली, पंजाब समेत उत्तर भारत में मौसम विभाग ने बारिश का अलर्ट जारी कर दिया है।

हिमाचल से लेकर कश्मीर तक बर्फबारी, दिल्ली में भी पारा लुढ़का

Weather News:हिमाचल से लेकर कश्मीर तक ठंड का सितम...

Weather Update: दिल्ली–एनसीआर में ठंड की शुरुआत नजर आ रही है। लोगों को जैकेट और कंबल की जरूरत महसूस होने लगी है। मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में मंगलवार की सुबह धुंध की चादर देखने को मिली। इसके साथ तापमान सामान्य डिग्री से एक डिग्री कम यानी की 16.01 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ दिनों में न्यूनतम तापमान में और भी कमी आ सकती है। हालांकि राजधानी की हवा पहले से ज्यादा जहरीले हो गई है। यह अब भी से ही खराब श्रेणी में आ गई है। फिलहाल दिल्ली में बारिश की किसी भी तरह की कोई संभावना नहीं है।

एजेंसी ने दी जानकारी


मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को सुबह शहर में सापेक्षिक आद्रता 82 फ़ीसदी दर्ज हो गई है। भारत मौसम विभाग के अनुसार बुधवार को हवा की गुणवत्ता पहले से खराब की श्रेणी में रह सकती है। वायु गुणवत्ता 26 अक्टूबर को और भी खराब श्रेणी में रहने वाली है। बता दें कि सोमवार को दिल्ली की वायु गुणवत्ता 263 पर रहा। जबकि न्यूनतम तापमान 17.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

बता दें कि वायु गुणवत्ता में मामूली सुधार देखने को मिला है। लेकिन अभी भी इसकी श्रेणी खराब में ही आती है। यह जानकारी वायु गुणवत्ता पर निगरानी रखने वाली एजेंसी ने दी है। एजेंसी के अनुसार शहर का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक सोमवार को 4:00 बजे तक करीब 263 रहा है।जो आज दोपहर 12:00 बजे 220 पहुंच गया। शहर में हवा की गुणवत्ता मई के बाद पहली बार रविवार को बेहद खराब दर्ज की गई है।

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने दिया बयान

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने सोमवार को कहा था कि राष्ट्रीय राजधानी में मौजूदा 13 सर्वाधिक प्रदूषण वाले स्थानों के अलावा आठ और ऐसी जगहों की पहचान की गई है और प्रदूषण स्रोतों की जांच के लिए वहां विशेष टीमें तैनात की जाएंगी। राय ने कहा कि सरकार ने शहर में धूल प्रदूषण को रोकने के लिए रासायनिक पाउडर का उपयोग करने का भी निर्णय लिया गया है।
पाउडर में धूल दबाने वाले कैल्शियम क्लोराइड, मैग्नीशियम क्लोराइड, लिग्नोसल्फोनेट्स और विभिन्न पॉलीमर जैसे रासायनिक तत्व शामिल हो सकते हैं, जो महीन धूल कणों को भारी कर हवा में फैलने से रोकती है।

मंत्री ने यह भी कहा कि सरकार 26 अक्टूबर को वाहन प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए फिर से एक अभियान शुरू करेगी। दिल्ली पर्यावरण विभाग के सूत्रों ने बताया कि इस साल रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ अभियान के लिए उपराज्यपाल की अनुमति की आवश्यकता नहीं होगी। शून्य से 50 के बीच एक्यूआई अच्छा 51 से 100 के बीच संतोषजनक 101 से 200 के बीच मध्यम 201 से 300 के बीच खराब 301 से 400 के बीच बहुत खराब और 401 से 500 के बीच गंभीर माना जाता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories