सोमवार, मई 20, 2024
होमख़ास खबरेंWeather Update: देश के इन राज्यों में चक्रवाती तूफान बदलेगा मौसम का...

Weather Update: देश के इन राज्यों में चक्रवाती तूफान बदलेगा मौसम का मिजाज, पहाड़ों में हुई बर्फबारी से पढ़ने लगी गुलाबी ठंड

Date:

Related stories

दिल्ली के साथ UP-MP व कई राज्यों में भीषण कोहरे का कहर! फ्लाइट व ट्रेन संचालन हुआ प्रभावित; देखें ताजा वेदर अपडेट

Weather Update: दिसंबर 2023 के आखिरी सप्ताह में भीषण सर्दी का कहर देखने को मिला है। इसी कड़ी में आज राजधानी दिल्ली के साथ यूपी, मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा व उत्तराखंड के विभिन्न हिस्सों में कोहरे का कहर नजर आया है।

Weather Update: उत्तर प्रदेश में चक्रवाती तूफान का असर देखने को मिल सकता है। पहाड़ों में हुई बर्फबारी की वजह से उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में ठंड ने दस्तक दे दी है। इसके साथ ही कोहरा भी पढ़ने लगा है। मौसम विभाग की माने तो सागर में उठा चक्रवात प्रदेश की ओर बढ़ने लगा है, और अगले 48 घंटो में उत्तर प्रदेश के मौसम का मिजाज बदल सकता है।

ठंड ने दी दस्तक

बीते कुछ दिनों पहले पहाड़ों पर जोरदार बर्फबारी होने की वजह से मैदानी इलाकों में बारिश का दौर शुरू हो गया। जिसकी वजह से मौसम में एकदम बदलाव देखने को मिला। हालांकि एक बार फिर मौसम बिलकुल सामान्य होने लगा है और ठंड दस्तक देने वाली है। वैसे अब लोगों को सुबह थोड़ी हल्की गुलाबी ठंड का एहसास होने लगा है। जिसकी वजह से उन्हें गर्मी से भी राहत मिलने लगी है। ऐसे आसार है कि नवंबर की शुरुआत में अच्छी ठंड हो सकती है।

मौसम विभाग की माने तो अरब सागर में उठा चक्रवात बड़ी ही तेजी से यूपी की तरफ बढ़ने लगा है। जिसकी वजह से अगले 48 घंटे में मौसम का मिजाज बदल सकता है। मेरठ की बात करें तो यहां पर सबसे ज्यादा ठंडी रात रही। मौसम विभाग ने यहां न्यूनतम तापमान 13.9 डिग्री सेल्सियस रहा दर्ज किया है।

चक्रवाती तूफान

मौसम विभाग की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार दक्षिण – पश्चिमी अरब के ऊपर सागर चक्रवर्ती तूफान तेजी से बढ़ने लगा है। पिछले 6 घंटे में यह बेहद गंभीर चक्रवात 16 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर–पश्चिम की तरफ ओर बढ़ गया है। आशंका है कि यह चक्रवात भीषण चक्रवात में बदल सकता है। इसका असर यूपी में आने वाले 48 घंटे में देखने को मिल सकता है।

उत्तर प्रदेश में कोहरा

जानकारी के लिए बता दें कि उत्तर प्रदेश में सीजन का पहला कोहरा आज यानि सोमवार से पढ़ना शुरू हो गया है। और यहां पर बादलों की आवाजाही भी शुरू हो गई है। आने वाले दिनों में कोहरा और धुंध छाए रहने के आसार हैं। बता दें कि 27 अक्टूबर तक उत्तर प्रदेश के शहरों में कोहरे की घनी चादर पड़ सकती है।

तेज धूप पड़ने के बाद भी हल्की सर्दी दिन में लोगों को लगने लगी है। तो वहीं रात में तापमान में तेजी से गिरावट दर्ज की जा रही है। शहरों के आउटर एरिया की बात करें तो यहां ओस पड़ते हुए भी देखा जा रहा है। तापमान में इस महीने उतार-चढ़ाव भी देखा जा सकेगा। मौसम विभाग का मानना है कि कानपुर में सोमवार से कोहरा पड़ने लगेगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories