बुधवार, मई 22, 2024
होमख़ास खबरेंWeather Update: बृहस्पतिवार को देश के कई राज्यों में हो सकती है...

Weather Update: बृहस्पतिवार को देश के कई राज्यों में हो सकती है भारी बारिश, मौसम विभाग ने दी बड़ी जानकारी

Date:

Related stories

दिल्ली के साथ UP-MP व कई राज्यों में भीषण कोहरे का कहर! फ्लाइट व ट्रेन संचालन हुआ प्रभावित; देखें ताजा वेदर अपडेट

Weather Update: दिसंबर 2023 के आखिरी सप्ताह में भीषण सर्दी का कहर देखने को मिला है। इसी कड़ी में आज राजधानी दिल्ली के साथ यूपी, मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा व उत्तराखंड के विभिन्न हिस्सों में कोहरे का कहर नजर आया है।

Weather Update: चक्रवाती तूफान हमून बांग्लादेश के तट से टकराने वाला है मौसम विभाग के अनुसार तटीय इलाकों में रहने वाले लोगों के लिए यह काफी ज्यादा चिंताजनक बात है। इसीलिए मौसम विभाग में सभी तटीय के आसपास रहने वाले लोगों के लिए चेतावनी जारी कर दी है। मिली जानकारी के अनुसार भारत में भी इस तूफान का असर देखने को मिल सकता है। बता दें कि मेघालय, असम और पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों में तूफान की वजह से मौसम विभाग में भारी बारिश की आशंका जताई है।

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार फिलहाल यह तटीय बांग्लादेश के ऊपर स्थित है मौसम विभाग ने ट्वीट कर कहा है कि तटीय बांग्लादेश के ऊपर चक्रवाती तूफान हामून 25 अक्टूबर को भारतीय समयानुसार सुबह 5 बजकर 30 मिनट पर बांग्लादेश के चटगांव से करीब 40 किलोमीटर पूर्व-दक्षिण पूर्व में केंद्रित था। यह उत्तर पूर्व की दिशा में आगे बढ़ेगा और अगले 6 घंटे में कमजोर होकर गहरे दबाव क्षेत्र में तब्दील हो जाएगा। इसके अगले 6 घंटे में यह एक दबाव क्षेत्र का रूप ले लेगा।

तटीय इलाकों से लोगों को हटाया गया


जानकारी के लिए बता दें कि इससे पहले आईएमडी ने एक ट्वीट के जरिए बताया था कि लैंडफॉल प्रक्रिया शुरू हो गई है।100 किलोमीटर की रफ्तार से चल रहे साइक्लोन हामून के कमजोर होने और कुछ घंटों में के भीतर चटगांव के दक्षिण में बांग्लादेश तट को पार करने की उम्मीद है। इस दौरान हवा की गति 80 से 90 किलोमीटर प्रति घंटे तक होगी। तूफान के चलते बांग्लादेश में तटीय इलाकों में रहने वाले लोगों को शिफ्ट कर दिया गया है। चट्टोग्राम बंदरगाह पर कार्गो हैंडलिंग को निलंबित करने और दक्षिणी बांग्लादेश में परिवहन को रोकने के निर्देश दिए गए हैं।

बता दें कि बंगाल की खाड़ी से उत्पन्न हुआ साइक्लोन हमून अब तेजी से आगे बढ़ रहा है। मौसम विभाग ने बताया कि मंगलवार को चक्रवाती तूफान हमून एक गंभीर चक्रवात में बदल गया है। इसका असर भारतीय इलाकों में भी तेज हवाओं के साथ बारिश की गतिविधियों में देखने को मिल सकता है। यह साइक्लोन ओडिशा से लगभग 200 किलोमीटर दूरी से राज्य के तट को पार कर चुका है, और अब बांग्लादेश के तट करीब पहुंच गया है।

कहां होगा लैंडफॉल

जानकारी के लिए बता दें कि मौसम विभाग ने 25 अक्टूबर की शाम के आस–पास खेपुपारा और चटगांव के बीच बांग्लादेश तट को 65 से 75 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चक्रवाती तूफान के लैंडफॉल की संभावना भी जताई है। इसके साथ इसकी गति धीमी हो जाएगी और मिजोरम, मणिपुर की तरफ यह बढ़ जाएगा। बता दें कि चक्रवर्ती तूफान को हमून नाम ईरान ने दिया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories