सोमवार, मई 20, 2024
होमख़ास खबरेंWeather Update: दशहरे पर बदलने वाला है मौसम का मिजाज, IMD ने...

Weather Update: दशहरे पर बदलने वाला है मौसम का मिजाज, IMD ने चक्रवात को लेकर दी बड़ी अपडेट

Date:

Related stories

दिल्ली के साथ UP-MP व कई राज्यों में भीषण कोहरे का कहर! फ्लाइट व ट्रेन संचालन हुआ प्रभावित; देखें ताजा वेदर अपडेट

Weather Update: दिसंबर 2023 के आखिरी सप्ताह में भीषण सर्दी का कहर देखने को मिला है। इसी कड़ी में आज राजधानी दिल्ली के साथ यूपी, मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा व उत्तराखंड के विभिन्न हिस्सों में कोहरे का कहर नजर आया है।

Weather Update: देश के कई राज्यों में भारी बारिश होने की वजह से मौसम का मिजाज बिल्कुल बदल गया है। बंगाल की राजधानी कोलकाता में भी भारी बारिश हुई है जिसकी वजह से लोगों को बारिश में ही माता की पूजा करनी पड़ी।

त्योहारी मौसम में बारिश ने बिगाड़ा मिजाज

देशभर में त्यौहार मनाने का सिलसिला चल रहा है तिवारी मौसम के बीच अब बारिश एक बड़ी बाधा बनकर आई है कई राज्यों में हल्की बूंदाबांदी हो रही है पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में तो आज भारी बारिश हुई है।

समाचार एजेंसी ANI ने कुछ वीडियो शेयर की हैं। जोकि लेक गार्डन इलाके का है। जहां तेज बारिश की बीच माता के पंडाल में आरती हो रही है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया कि त्रिपुरा में 24 अक्टूबर को अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है। इसको लेकर IMD ने ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है।

चक्रवात ‘तेज’ से बिगड़ सकता है मौसम का हाल

वहीं चक्रवात तेज के 14 अक्टूबर यानी कि मंगलवार तक अल गैदा के करीब यमन तट को पार करने की संभावना है। अरब सागर के दक्षिण–पश्चिम में बन रहे चक्रवात तेज के उत्तर–पश्चिम की तरफ बढ़ने की बहुत संभावना है। इस बीच आईएमडी भुवनेश्वर के वरिष्ठ वैज्ञानिक उमा शंकर दास ने समाचार एजेंसी को बताया कि ‘रविवार का डीप डीप्रेशन जो पूर्वोत्तर दिशा में 13 किमी/घंटा की गति से आगे बढ़ा है, अगले 6 घंटों में इसके अत्यधिक चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की संभावना है।

देखी आज शाम तक समुद्र की स्थिति बहुत खराब हो सकती है और कल यानी मंगलवार से समुद्र की स्थिति और खराब हो जाएगी। IMD ने मछुआरों को 25 अक्टूबर तक पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी और 26 अक्टूबर तक उत्तरी बंगाल की खाड़ी में न जाने की सलाह दी है। उमा शंकर दास ने आगे बताया कि यह समय धान की कटाई का होता है और इसलिए लोगों को तेजी और सुरक्षित के साथ धान काटने और उन्हें रखने की भी सलाह दी है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories