शनिवार, मई 4, 2024
होमदेश & राज्यउत्तराखंडUniform Civil Code पर देशभर में तेज हुई चर्चा, क्या UCC को...

Uniform Civil Code पर देशभर में तेज हुई चर्चा, क्या UCC को लागू करने वाला भारत का पहला राज्य बनेगा उत्तराखंड ?

Date:

Related stories

Uttarakhand News: 5 फरवरी से शुरू होगा विधानसभा का सत्र, UCC को लेकर ये है CM Dhami की तैयारी

Uttarakhand News: उत्तराखंड विधानसभा का सत्र आगामी माह फरवरी में 5 तारीख से शुरू होगा। विधानसभा सत्र को लेकर जानकारी उत्तराखंड के मुख्यमंत्री दफ्तर से दी गई है।

नए साल में बदलेगा देवभूमि का स्वरुप! UCC के साथ कई योजनाओं को लागू करने की तैयारी में धामी सरकार; जानें पूरी खबर

Uttarakhand News: उत्तराखंड में सीएम पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में चल रही सरकार लगातार राज्य के कायाकल्प को बदलने के लिए प्रयासरत नजर आ रही है। इसी कड़ी में बीते दिनों ग्लोबल इन्वेस्टर समिट का आयोजन भी किया गया था जिसके जरिए राज्य में 3.5 लाख करोड़ का निवेश लाया गया है।

Uniform Civil Code पर एक कदम और आगे बढ़ उत्तराखंड, LGBTQ, लिव-इन से लेकर UCC ड्राफ्ट में हैं ये-ये चीजें

Uniform Civil Code: समान नागरिक संहिता पर उत्तराखंड एक कदम और आगे बढ़ गया है। UCC पर तैयार हुए ड्राफ्ट में LGBTQ, लिव-इन जैसे कई मुद्दे शामिल किए गए हैं।

मानसून सत्र के लिए कांग्रेस ने शुरू की तैयारी, UCC पर आज होगी संसदीय समिति की बैठक, सोनिया गांधी करेंगी अध्यक्षता

UCC: मानसून सत्र के लिए कांग्रेस ने तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए कांग्रेस ने आज संसदीय समिति की बैठक बुलाई है। जिसमें UCC पर चर्चा की जाएगी।

Uniform Civil Code: समान नागरिक संहिता (UCC) की PM मोदी द्वारा खुलकर वकालत करने के बाद देशभर में इसकी चर्चा तेज हो गई है। अब लोग पूछ रहे हैं क्या सरकार इसे जल्द लागू करने वाली है ? इसी बीच उत्तराखंड सरकार इस मुद्दे पर एक कदम आगे बढ़ सकती है। ऐसा माना जा रहा है कि उत्तराखंड में जल्द इसे लागू किया जा सकता है। क्योंकि हाल ही में सरकार ने समान नागरिक संहिता पर विचार के लिए एक समिति का गठन किया था। ये समिति अगले दो से तीन सप्ताह के अंदर अपनी सिफारिशें दे सकती हैं। जिसके बाद सरकार इसे लागू कर सकती है। अगर ऐसा होता है तो उत्तराखंड इसे लागू करने वाला पहला राज्य बन जाएगा।

BJP के कोर एजेंडे में UCC का मुद्दा

केंद्र और उत्तराखंड दोनों में ही BJP की सरकार है। पिछले साल चुनाव जितने के बाद से उत्तराखंड में लगातार इस मुद्दे पर बहस हो रही है। केंद्र सरकार चाहती है कि उत्तराखंड में इसे जल्द से जल्द लागू किया जाए, ताकि लोगों पर इसका रिएक्शन देखा जा सके। अगर उत्तराखंड में ये मुहिम सफल होती है तो केंद्र सरकार इसे देशभर में लागू कर सकती है। BJP की स्थापना के समय से ये मुद्दा उनके कोर एजेंडे में रहा है। चुनावों के दौरान भाजपा UCC को अपने घोषणापत्र में भी जगह देती है। BJP का मानना है कि पूरे देश में एक ही कानून होना चाहिए, ताकि लोगों को न्याय मिल सके।

SC के आदेशों को आधार बना सकती है BJP

माना जा रहा है कि सरकार 2024 के चुनाव से पहले इसे लागू करना चाहती है। ऐसे में इन दिनों इस पर बहस तेज हो गई है। BJP को लगता है कि इस मुद्दे से ध्रुवीकरण तेज होगा, जिसका फायदा उसे ही होगा। पार्टी सूत्रों की मानें तो BJP पहले उत्तराखंड में इसका अध्ययन करेगी। उसके बाद ही इस पर अंतिम फैसला लिया जाएगा। इसे लागू करने के लिए BJP सुप्रीम कोर्ट के आदेशों को भी आधार बना सकती है। जिसमें SC ने इसे लागू करने की सलाह दी थी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories